Now Reading
Google Meet पर जल्द बिना ‘इन्वाइट लिंक’ के कर सकेंगें ‘वन-ऑन-वन कॉल’

Google Meet पर जल्द बिना ‘इन्वाइट लिंक’ के कर सकेंगें ‘वन-ऑन-वन कॉल’

google-meet-one-on-one-direct-calls-without-invite-link

Google Meet Direct Calls Without Invite Link: आप जानते ही होंगे कि Google Meet पर फ़िलहाल आपको मीटिंग शुरू करने के लिए एक लिंक (Invite Link) जनरेट करने की ज़रूरत होती है।

पर जहाँ एक तरह ये प्रॉसेस किसी ग्रुप मीटिंग आदि के लिहाज़ से बेहद सही है, वहीं ये वन-ऑन-वन कॉल के लिए एक ग़ैर-ज़रूरी सा एक्स्ट्रा स्टेप लगता है। लेकिन अब जल्द ये बदलने वाला है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! Google Meet ने इस समस्या को हल करने का मन बना लिया है और जल्द आप Google Meet पर Gmail ऐप से ही 1-ऑन-1 कॉल के लिए एक डायरेक्ट कॉलिंग फीचर पा सकेंगें।

Google Meet Direct Calls Without Invite Link

डायरेक्ट कॉलिंग पर आप बिना किसी इन्वाइट लिंक (Invite Link) को भेजे, सिर्फ़ कॉल आइकन पर टैप करके तुरंत कॉल कर सकेंगें। इस कॉल बटन को दबाते ही प्राप्तकर्ता के Gmail ऐप पर रिंग जाएगी और वेब पर Gmail को एक कॉल चिप भेजा जाएगा।

Google_Meet_calling
Credit: Google

ज़ाहिर है इसके बाद प्राप्तकर्ता को ये तय करना होगा कि वह कॉल उठाना चाहता है या नहीं? इतना ही नहीं बल्कि Google आगामी दिनों में अपने अन्य कुछ प्रासंगिक प्रोडक्ट्स पर भी ये Meet डायरेक्ट कॉलिंग का विस्तार करता नज़र आएगा।

See Also
reliance-jio-to-launch-cloud-laptop-know-all-the-details

कंपनी के अनुसार उसका मक़सद Meet कॉलिंग को किसी ऑफ़िस से जुड़े हर संबंधित कामों के लिए एक विकल्प बनाने का है, जहां यूज़र्स आप Chat, People Card और Space सहित एक Gmail के भीतर ही तमाम सुविधाओं का आनंद उठा सकें।

Google Meet Companion mode
Credit: Google

वैसे Google Meet में एक और फ़ीचर भी आने वाला है, जिसको कंपेनियन मोड (Companion Mode) के नाम से जाना जाएगा। इसके तहत आप वीडियो कॉल के लिए अपने डिवाइस को एक सेकंडेरी स्क्रीन के तौर पर इस्तेमाल कर सकेंगें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.