Now Reading
Facebook के बाद अब LinkedIn के 50 करोड़ यूज़र्स का पर्सनल डेटा हुआ लीक

Facebook के बाद अब LinkedIn के 50 करोड़ यूज़र्स का पर्सनल डेटा हुआ लीक

linkedin-data-leak-500-million-users-personal-data-leaked-online

LinkedIn Data Leak: अभी कुछ ही दिनों पहले क़रीब 53.3 करोड़ Facebook यूज़र्स (जिनमें क़रीब 60 लाख भारतीय यूज़र्स भी शामिल थे) का डेटा लीक होने की बात सामने आई थी। और अब LinkedIn के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है।

जी हाँ! Microsoft के मालिकाना हक़ वाले प्रोफ़ेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म LinkedIn के क़रीब 50 करोड़ उपयोगकर्ताओं का डेटा लीक हुआ है, और लोगों का यह पर्सनल डेटा कथित रूप से डार्क वेब पर ऑनलाइन बेचा जा रहा है।

क़रीब 50 करोड़ यूज़र्स LinkedIn Data Leak से प्रभावित

असल में CyberNews की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ 50 करोड़ LinkedIn Profile से डेटा को कथित रूप से स्क्रैप किए गए अर्काइव को एक लोकप्रिय हैकर फोरम पर बेचा जा रहा है।

रिपोर्ट की मानें तो हैकर्स ने लीक हुए डेटा में से क़रीब 20 लाख लोगों के डेटा को बतौर सैम्पल डार्क वेब पर मुहैया करवाया है।

इस लीक डेटा में LinkedIn यूज़र्स का पूरा नाम, ईमेल एड्रेस, फोन नंबर, ऑफ़िस की जानकारी, प्रोफाइल के लिंक, अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक, उनकी ऑफ़िस में पोस्ट आदि संबंधित जानकरियाँ शामिल हैं।

linkedin-data-leak

रिपोर्ट का दावा है कि उस हैकर फोरम के यूज़र्स 2 डॉलर के फोरम क्रेडिट की मदद से लीक किए गए सैंपल को देख सकते हैं।

लेकिन दिलचस्प ये है कि LinkedIn ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि कंपनी ने बिक्री के लिए पोस्ट किए गए कथित LinkedIn डेटा की जाँच की है और यह पाया है कि वह LinkedIn का लीक डेटा नहीं था।

See Also
trai-releases-2-new-mobile-number-series-for-calling-and-sms

LinkedIn Data Leak पर कंपनी ने क्या कहा?

इस बीच कंपनी के कुछ सूत्र संभावना जाता रहें हैं कि हो सकता है कि उस डेटा में महज़ लोगों के पब्लिक पेज पर मौजूद जानकरियाँ भी शामिल की गई हों, जो पहले से ही पब्लिक देख सकती है। और इसी वजझ से ऐसा दावा किया जा रहा हो?

इस बीच देखना ये है कि क्या LinkedIn अपने यूज़र्स को ये बताएगा कि क्या उनका डेटा उस 50 करोड़ कथित लीक हुए डेटा का हिस्सा है या नहीं?

ये सवाल इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि Facebook ने भले ही ये तो माना हो कि उसके प्लेटफ़ॉर्म पर हुआ डेटा लीक भले पुराना है, लेकिन वह उसी के प्लेटफ़ॉर्म का है। लेकिन सोशल मीडिया दिग्गज़ कंपनी, Facebook फ़िलहाल उन प्रभावित यूज़र्स के साथ इसकी जानकारी शेयर करने का इरादा लिए नज़र नहीं आ रही है।

वहीं इस मामले में अब इटली के प्राइवेसी वॉचडॉग ने ब्लूमबर्ग से कहा है कि वह LinkedIn के इस लीक की जाँच करेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.