Now Reading
Google ने लॉन्च की WifiNanScan ऐप, बिना ब्लूटूथ और इंटरनेट के कनेक्ट होंगें डिवाइस

Google ने लॉन्च की WifiNanScan ऐप, बिना ब्लूटूथ और इंटरनेट के कनेक्ट होंगें डिवाइस

google-wifinanscan-allow-devices-to-connect-without-bluetooth-or-internet

टेक दिग्गज़ Google ने WifiNanScan नामक एक ऐप लॉन्च की है, जिसके चलते अब Android आधारित स्मार्टफ़ोन्स को आपस में बिना ब्लूटूथ या इंटरनेट के कनेक्ट किया जा सकता है।

असल में Google WifiNanScan को ऐप डेवलपर्स के लिए पेश किया गया है, ताकि वो Wi-Fi Aware तकनीक के साथ आसानी से स्मार्टफ़ोन्स पर काम करे सकें और नए फ़ीचर्स का एक्सपेरिमेंट भी कर सकें।

इस एप्लिकेशन को Google Play Store के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। और कंपनी का कहना है कि Google WifiNanScan का इस्तेमाल कर डेवलपर्स और रिसर्चर्स कई ऐप्स जो यूज़र्स को वायरलेस तरीक़े से फ़ाइल ट्रांसफ़र करने का विकल्प देती हैं, जैसे Find My Phone आदि को अपग्रेड कर सकते हैं।

googles_wifinanscan_play_store

कैसे काम करती है Google WifiNanScan?

असल में Wi-Fi Aware तकनीक या Neighbor Awareness Networking (NAN) वाईफाई-एनेबल प्रोडक्ट्स को सेलुलर डेटा या इंटरनेट कनेक्शन के बिना, आस-पास की डिवाइसों, एप्लिकेशन आदि से सीधे जुड़ने की सहूलियत देती हैं।

इस तकनीक को Wi-Fi Alliance, जो एक गैर-लाभकारी व्यापार संगठन है जिसमें Google का योगदानकर्ता के रूप में शामिल है।

googles-wifinanscan-app

अपने एंड्रॉइड डेवलपर के फ़ोरम में Google ने कहा है कि Wi-Fi Aware तकनीक Android 8.0 और इसके बाद के वर्जन पर चलते वाली डिवाइसों को आपस में बिना किसी कनेक्टिविटी जैसे इंटरनेट आदि के बिना एक-दूसरे से कनेक्ट होने की सुविधा देती है।

इस सॉफ्टवेयर दिग्गज कंपनी का कहना है कि Wi-Fi Aware का सपोर्ट करने वाले ऐप्स या डिवाइस एक दूसरे से ब्लूटूथ कनेक्शन की तुलना में अधिक लंबी दूरी पर होने के बाद भी कनेक्ट हो सकते हैं।

googles_wifinanscan_app_2

इसके साथ ही Wi-Fi Alliance ने यह भी सुनिश्चित किया है कि नेटवर्क पर पहले लॉग-इन किए बिना एक प्रिंटर या आदि तक इस तकनीक के ज़रिए “सुरक्षित रूप से” कोई फ़ाइल या डॉक्युमेंट भेजा जा सके।

इस Wi-Fi Alliance संगठन का दावा है कि उपयोगकर्ता Wi-Fi Aware API. के ज़रिए बिना इंटरनेट कनेक्शन के रेस्तरां जा कर वहाँ का डिजिटल मेनू देख सकते हैं या बुकिंग तक कर सकते हैं।

See Also
government-warns-against-two-fraud-loan-apps-in-india

असल में Google का नया WifiNanScan ऐप Wi-Fi Aware प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करके ही किन्ही दो स्मार्टफ़ोन्स के बीच की दूरी को मापता है।

9to5Google की मानें तो ये नई Google की WifiNanScan ऐप असल में WifiRttScan ऐप को कॉम्प्लिमेंट करती है, जिसको दो साल पहले पेश किया गया था, जिसके ज़रिए Wi-Fi Round Trip Time का इस्तेमाल कर बिना GPS के इनडोर पोजिशनिंग सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

ज़ाहिर है रिपोर्ट्स के अनुसार भी यह कहा गया है कि Google अपने आगामी Andorid वर्जन यानि Android 12 में Wi-Fi Aware तकनीक को कई सुधारों के साथ पेश कर सकती है।

वहीं 9to5के Google की रिपोर्ट के मुताबिक, यह ऐप फ़िलहाल आम यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने के इरादे से नहीं पेश की गई है।

ALSO READ: जानें फ़ोन पर कैसा दिखेगा Android 12 और क्या क्या होंगें फ़ीचर्स?

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.