MyJio ऐप कर रही है Google के नियमों का उल्लंघन, दिखा रही है फ़ुल-स्क्रीन विज्ञापन?

reliance-jio-myjio-app-fullscreen-ads-homescreen-violating-google-play-policy

इस बात में कोई शक नहीं है कि Reliance Jio एक लोकप्रिय टेलीकॉम ऑपरेटर का दर्जा हासिल करने के बाद अब धीरे धीरे अन्य क्षेत्रों में भी अपना प्रसार करता नज़र आ रहा है, जैसे JioFiber, JioSaavn Music, और MyJio ऐप आदि। लेकिन अब ख़बरों के मुताबिक़ MyJio ऐप Google की कुछ पॉलिसी का उल्लंघन करता पाया गया है।

असल में Reliance Jio की तमाम तरह की सुविधाओं को एक ही ऐप में प्रदान करने के मक़सद से पेश किया गया MyJio ऐप रिपोर्ट्स के मुताबिक़ यूज़र्स को फ़ुल-स्क्रीन विज्ञापन दिखा रहा है।

असल में स्वाभाविक रूप से किसी भी ऐप पर फ़ुल-स्क्रीन विज्ञापन के आने से यूजर्स एक्सपीरियंस ख़राब होता है, और इसलिए Google Play Store की पॉलिसी में ऐसा करने को मना किया गया है। पर ऐसा लगता हिया कि MyJio ऐप ने Google Play Store की पॉलिसी को ताक़ पर रख दिया है।

XDA Developers की एक रिपोर्ट के अनुसार, Android पर MyJio ऐप उपयोगकर्ताओं के होम स्क्रीन पर फ़ुल-स्क्रीन विज्ञापनों को अचानक से प्रदर्शित किया जा रहा है। ऐसा करना Google Play Store की नीतियों का साफ़ तौर पर उल्लंघन है।

असल में Google अपनी विज्ञापन नीतियों में कहता है, “हम उन ऐप्स की अनुमति नहीं देते जिनमें भ्रामक या ग़लत ढंग से विज्ञापन दिखाए जाते हैं। विज्ञापन केवल सेवा देने वाले ऐप के भीतर प्रदर्शित होने चाहिए। हम ऐप में दिए गए विज्ञापनों को ऐप का हिस्सा मानते हैं। इसलिए एप्लिकेशन में दिखाए गए विज्ञापन हमारी सभी नीतियों के अनुसार ही होने चाहिए।”

असल में रिपोर्ट के अनुसार XDA Developers की टीम के सदस्य को उनके Samsung Galaxy S21 Ultra स्मार्टफोन एक फुल-स्क्रीन विज्ञापन नज़र आया। इस फ़ोन पर सिर्फ़ MyJio ऐप ही मौजूद थी, जिसका मतलब ये है कि ये विज्ञापन इसी ऐप की वजह से पॉप-अप हुआ था।

यहाँ तक कि कई दिनों तक MyJio ऐप को इस्तेमाल ना करने पर भी कुछ फुल-स्क्रीन विज्ञापन देखने को मिले। इन विज्ञापनों मीन यूजर्स से एक व्हाट्सऐप नंबर पर मेसेज कर JioCare से जुड़ने का आग्रह करते देखा जा सकता है।

See Also
wwdc23-highlights-apple-vr-headset-to-ios17

MyJio-full-screen-ads
Credit: XDA Developers

रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि फ्लाइट मोड इनेबल या डिसेबल होने पर दोनों स्थितियों में विज्ञापन नज़र आए हैं। रिपोर्ट की मानें तो MyJio ऐप में MadMe का SDK मौजूद है, जिसकी वजह से ही फुल-स्क्रीन विज्ञापन होम स्क्रीन पर दिखाए जा रहे हैं।

इस बीच अगर आप भी MyJio ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको भी ऐसे ही फ़ुल-स्क्रीन विज्ञापन दिखाई दे रहे हैं तो आप भी अपना अनुभव ज़रूर शेयर करें।

अब देखना ये है कि क्या Reliance Jio इसको लेकर किसी तरह की कोई सफ़ाई या इसको ठीक करने के प्रयास करती है या फिर उससे पहले Google ही कंपनी को कोई चेतावनी देती है या उस पर कार्यवाई करती है? ये इसलिए भी दिलचस्प है क्योंकि अब Google असल में Reliance Jio में बतौर निवेशक हिस्सेदार कंपनी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.