Now Reading
Flipkart ने अपने मोबाइल ऐप में जोड़ा ‘वॉयस सर्च’ फ़ीचर, अंग्रेजी व हिंदी दोनों भाषा में कर सकेंगें इस्तेमाल

Flipkart ने अपने मोबाइल ऐप में जोड़ा ‘वॉयस सर्च’ फ़ीचर, अंग्रेजी व हिंदी दोनों भाषा में कर सकेंगें इस्तेमाल

flipkart-camera

Flipkart Voice Search: आपको याद होगा कि BigBasket में ‘वॉयस-सर्च‘ फ़ीचर जुड़ने के बाद Flipkart ने पिछले साल अपने किराना ऐप सेक्शन के लिए वॉयस असिस्टेंट फ़ीचर जोड़ा था, लेकिन अब इस ई-कॉमर्स दिग्गज़ ने अपने मुख्य ऐप में भी वॉयस सर्च फ़ीचर पेश कर दिया है।

इतना ही नहीं बल्कि यूज़र्स को ऐप में खीचने के लिए Flipkart ने इस नए फ़ीचर के साथ ही साथ नए रिवार्ड प्रोग्राम की भी शुरुआत की है।

असल में अपने मुख्य ऐप पर यूज़र्स को वॉयस सर्च के ज़रिए प्रोडक्ट खोजने की सुविधा देने के लिए Walmart के मालिकाना हक़ वाली Flipkart ने अपने ऐप में AI आधारित वॉयस असिस्टेंट जोड़ा है।

फ़िलहाल इस वॉयस सर्च फ़ीचर को यूज़र्स अंग्रेजी और हिंदी दो भाषाओं में इस्तेमाल कर पाएँगें। लेकिन ज़ाहिर है आने वाले वक़्त में कंपनी इसमें और भी कई स्थानीय भाषाओं को शामिल करती नज़र आ सकती है।

Flipkart Voice Search Working

कंपनी की मानें तो इसने भारतीय भाषाओं के लिए Automatic Speech Recognition एल्गोरिदम, Natural Language Understanding मॉडल और एक Text-to-Speech मॉडल इस्तेमाल करके इस सुविधा की पेशकश की है।

दिलचस्प ये है कि ऊपर बताई गई तमाम तकनीकों को Flipkart की इन-हाउस टीम ने ही विकसित किया है। इसके ज़रिए जब यूज़र्स हिंदी या अंग्रेज़ी किसी भी भाषा में Flipkart ऐप पर कोई सर्च कमांड देंगें तो ऑटोमेटिक रूप से प्लेटफ़ॉर्म भाषा का पता लगाता हुए, कमांड को टेक्स्ट में कन्वर्ट कर देगा।

flipkart-voice-search

उसके बाद Natural Language Understanding मॉडल बोले गए वाक्यों से Keyword को तलाश करेगा और फिर कंपनी का सर्च इंजन उस प्रोडक्ट के Keyword से उसको मैच करके यूज़र्स को संबंधित सर्च रिज़ल्ट दिखाएगा।

ज़ाहिर है कुछ टाइप करने से कुछ बोलकर ऐप को कमांड देना कहीं आसान है और आपका वक़्त भी बचाता है, और इसलिए कंपनी को उम्मीद है कि इस नए फीचर का उपयोगकर्ताओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

रिपोर्ट के अनुसार अंग्रेजी में वॉयस सर्च टाइप-सर्च की तुलना में 3 गुना तेज होता है वहीं हिंदी में वॉयस सर्च टाइप-सर्च की तुलना में 5 गुना तेज होता है।

See Also
govt-to-announce-national-creators-awards-for-gen-z

Flipkart Voice Search Tweet

अब देखना ये है कि Flipkart के इस नए वॉयस असिस्टेंट को लेकर यूज़र्स कितना उत्साह दिखाते हैं और ये प्लेटफ़ॉर्म को छोटे शहरों में और तेज़ी से पैंठ स्थापित करने में कैसे मदद करता है?

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.