Now Reading
24 फरवरी को डिलीट हो जाएगा Google Play Music का डेटा; नहीं दिया जाएगा दूसरा मौक़ा

24 फरवरी को डिलीट हो जाएगा Google Play Music का डेटा; नहीं दिया जाएगा दूसरा मौक़ा

google-play-music-data-will-deleted-on-24-february

पिछले साल यानि 2020 के सितंबर में Google ने अपनी म्यूज़िक ऐप Play Music को बंद करने की क़वायद शुरू कर दी है और इसके बाद इसको दिसंबर में ऑफ़लाइन किया जा चुका है। लेकिन Google Play Music अभी भी आपको एक सेवा देता है और वो है इसके क्लाउड लॉकर पर आपकी द्वारा अपलोड की गई फाइलों को संजोने की।

लेकिन अब Google इस सेवा को भी ख़त्म करने जा रहा है। मतलब ये कि अब इस Google Play Music ऐप पर आपका जो भी डेटा अब तक स्टोर था वह हमेशा के लिए डिलीट होने जा रहा है।

असल में सामने आई रिपोर्ट्स के मुताबिक़, टेक दिग्गज़ Google ने ग्राहकों को एक ईमेल भेजना शुरू किया है, जिसमें कंपनी ने बताया है कि लोगों के पास 24 फरवरी, 2021 तक का वक़्त है, इसके बाद कंपनी Google Play Music से आपके सभी म्यूज़िक डेटा को हटा देगी।

इस डेटा में तमाम चीज़ों शामिल होंगी जैसे Play Music ऐप पर आपके द्वारा अपलोड की गई कोई म्यूज़िक फ़ाइल, या ख़रीदा गया कोई म्यूज़िक या आपकी म्यूज़िक लाइब्रेरी आदि।

Google ने ये साफ़ कर दिया है कि आपको फिर से इस डेटा को हासिल करने का कोई विकल्प नहीं दिया जाएगा।

Google Play Music से ऐसे ट्रांसफ़र करें डेटा

असल में दुनिया की इस नामी टेक दिग्गज़ कंपनी का प्लान है कि वह Play Music डेटा को YouTube Music में ट्रांसफ़र करे। और इसके लिए पहले कंपनी ने 2020 के अंत तक ऐसा करने की योजना बनाई थी, लेकिन बाद में कंपनी ने इस तारीख़ को थोड़ा बढ़ा दिया था।

आपको बता दें उपयोगकर्ता अपने डेटा को YouTube Music में ट्रांसफ़र करने के साथ ही Google Takeout के माध्यम से एक ऑफ़लाइन कॉपी डाउनलोड करने का भी विकल्प हासिल करेंगें।

इसके लिए आपको पहले YouTube Music ऐप डाउनलोड करके, ऐप को खोलने के बाद ट्रांसफर बटन पर टैप करना होगा।

See Also
apple-pay-and-credit-card-to-be-launched-in-india-soon

इसके बाद उपयोगकर्ता को अपने अकाउंट से लॉग-इन कर प्रॉसेस को पूरा करना होगा। लेकिन इतना ज़रूर साफ़ कर दें कि इस डेटा में पॉडकास्ट्स शामिल नहीं हैं।

असल में Google Play Music को 2011 में लॉन्च किया गया और आप इसको iTunes और Spotify के मिलेजुले स्वरूप के रूप में समझ सकते हैं। ये ऐप लोगों को म्यूज़िक स्ट्रीम करने की सुविधा देती थी। लेकिन कंपनी को Spotify और Apple Music के साथ प्रतिस्पर्धा करने में काफ़ी संघर्ष करना पड़ रहा था।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.