Now Reading
क्या Instagram “वर्टिकल स्टोरी” फ़ीचर के ज़रिए करेगा थोड़ा और TikTok की तरह बनने की कोशिश?

क्या Instagram “वर्टिकल स्टोरी” फ़ीचर के ज़रिए करेगा थोड़ा और TikTok की तरह बनने की कोशिश?

instagram-testing-vertical-stories-feed-like-tiktok

ऐसा लगता है कि TikTok की बढ़ती मुश्किलों के बीच Facebook के मालिकाना हक़ वाला Instagram अब तेज़ी से TikTok के यूज़र्स को अपनी ओर आकर्षित करना चाहता है। इसके लिए पहले तो कंपनी ने Instagram Reels की शुरुआत की थी और अब ये यूज़र एक्सपीरिएस के मामले में थोड़ा और बदलाव कर सकता है।

दरसल  धीरे धीरे अपनी ऐप के यूज़र इंटरफ़ेस को बदल रहे Instagram ने एक और बदलाव के संकेत दिए हैं। कंपनी ने पुष्टि करते हुए कहा है कि वह अपने प्लेटफ़ॉर्म पर Stories के लिए “Vertical Feed” की टेस्टिंग कर रही है। मतलब साफ़ है अब आप Instagram Reels को भी ऐसे ही ऊपर की ओर Swipe कर सकेंगें जैसे आप TikTok में कर सकते थे।

क्या थोड़ा और TikTok जैसा बनना चाहता है Instagram?

ज़ाहिर है ये नया Vertical Stories फ़ीचर स्मार्टफ़ोन उपयोगकर्ताओं के लिए और ज़्यादा आसान और इस्तेमाल के लिहाज़ से फ़्रेंड्ली होगा, क्योंकि आज के समय अधिकतर ऐप्स ऐसे ही ऊपर की ओर Swipe या कहें तो नेविगेट करने की सुविधा देते हैं।

आपको बता दें इस फ़ीचर की भनक दुनिया को सबसे पहले Alessandro Paluzzi के ज़रिए लगी, जिन्होंने इस Instagram “Vertical Stories” फ़ीचर को डेवेलप्मेंट कोड में ढूँढ निकाला और अपने Twitter अकाउंट के ज़रिए दुनिया को इसकी जानकारी दी।

उन्होंने स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया, जिसमें टेक्स्ट रीडिंग के साथ एक सरल यूजर इंटरफेस (UI) देखा जा सकता है पोस्ट में उन्होंने लिखा कि अब आप Stories को ब्राउज़ करने के लिए ऊपर और नीचे स्वाइप कर सकते हैं।

इस बीच Instagram ने TechCrunch को इसकी पुष्टि की है और कहा कि कंपनी इस फीचर पर काम कर रही है, लेकिन इसको अब तक लाइव नहीं किया गया है।

See Also
indian-govt-releases-new-guidelines-for-ott-platforms

कंपनी की मानें तो ये फ़ीचर अभी प्रारंभिक प्रोटोटाइप के चरण पर है और फ़िलहाल ऐप में उपयोगकर्ताओं के साथ इसकी टेस्टिंग भी नहीं की जा रही है।

दरसल कंपनी ने हाल ही में अपने नया Reels पेश किया तो इसको पूरी तरह से TikTok का क्लोन बताया जा रहा था और लोगों ने इसको मोटे तौर पर वैसा ही पाया। लेकिन TikTok के वीडियो फ़ीचर और Instagram के पारंपरिक Stories फ़ीचर में अब तक ज़्यादा मेल नहीं नज़र आ रहा था, ताकि Reels प्रमुखता से Instagram का हिस्सा लगे। शायद इसलिए अब कंपनी ने इसको अपडेट करने ने बारे में सोचा है।

असल में Instagram के प्रमुख एडम मोसेरी (Adam Mosseri) ने भी हाल ही में कहा था कि अधिकतर लोग IGTV के कंटेंट और सामान्य रूप से पोस्ट किए गए वीडियो के बीच अंतर को नहीं समझ पा रहे हैं, और इस वजह से कई यूज़र्स उलझन महसूस करते हैं।

ज़ाहिर है कि Instagram अगर ये “Vertical Stories” फ़ीचर लाता है तो ये Reels और Stories वीडियो दोनों के लिए होगा। अब देखना ये है कि ये फ़ीचर कब तक टेस्टिंग और फिर पेश होने के चरण में आ पाता है?

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.