Now Reading
Star & Disney India के चेयरमैन, उदय शंकर ने किया पद छोड़ने का ऐलान

Star & Disney India के चेयरमैन, उदय शंकर ने किया पद छोड़ने का ऐलान

आज ख़बरों में एक और बड़ी खबर ने अपनी जगह बनाई। दरसल Star & Disney India के अध्यक्ष और The Walt Disney Company APAC के प्रेसिडेंट, उदय शंकर ने पद छोड़ने का फैसला किया है। जी हाँ! भारत की टॉप मीडिया और एंटरटेंमेंट कंपनी में अब उदय शंकर 31 दिसंबर तक ही अपनी सेवाएँ देंगें। इसी अवधि तक कंपनी उनके उचित उत्तराधिकारी की पहचान करती नज़र आएगी।

इस बीच ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ उदय ने अपने इस फ़ैसले को लेकर कहा;

“मैंने हमेशा एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए रचनात्मकता और अत्याधुनिक तकनीक की शक्ति में विश्वास किया है और मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूँ कि Star और The Walt Disney जैसी दिग्गज़ कंपनी में मुझे ऐसा करने का मौक़ा भी मिला।”

आपको बता दें उदय शंकर ने 2007 से Star India के सीईओ के रूप में ज़िम्मेदारी संभालीं थी। इसके बाद Disney द्वारा अधिग्रहण किए जाने के पहले वह 21st Century Fox Asia में अध्यक्ष के तौर पर प्रमोट किए गये थे। जिसके बाद Disney ने उन्हें Star & Disney India के अध्यक्ष की भूमिका के अलावा, एशिया प्रशांत हिस्से के अध्यक्ष की अतिरिक्त ज़िम्मेदारी भी सौंप दी थी।

अपने बड़े और साहसिक दांव के लिए जाने जाने वाले उदय शंकर ने Star Network को भारत की सबसे बड़ी एंटरटेंमेंट कंपनी में बदलनें में बहुत ही अहम भूमिका निभाई है। उनके नेतृत्व में Star India ने Asianet और Maa TV नेटवर्क का अधिग्रहण किया और साथ ही ESPN Star Sports India (ESS) के संयुक्त उद्यम के लिए भागीदार ESPN की हिस्सेदारी भी खरीदी।

इसके साथ ही Star पर कबड्डी और फुटबॉल जैसे कई घरेलू खेल लीग शुरू करने में भी उनका अहम योगदान माना जाता है।

आपको बता दें Star ने अपने बेहद लोकप्रिय OTT प्लेटफ़ोर्म Hotstar का लॉंच भी उनके ही नेतृत्व में किया था। और देखते ही देखते यह भारत का सबसे बड़ा ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म बन गया है।

इतना ही नहीं Hotstar की सफ़लता का आलम यह है कि इसने अब अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में भी अपने वैश्विक विस्तार की शुरुआत कर दी है।

See Also
india-imposes-28-percent-gst-on-online-gaming

इस बीच आपको बता दें Star से जुड़ने से पहले उदय शंकर असल में Star News के सीईओ और संपादक थे। आपको याद दिला दें कि Star News असल में Star India और ABP Group का संयुक्त उद्यम था।

इस बीच उदय शंकर TV Today Group के संपादक और समाचार निदेशक भी रहे, जहां उन्होंने AajTak और 2000 में Headlines Today (जो अब India Today TV के नाम से जाना जाता है) जैसे प्रमुख समाचार चैनलों की शुरुआत में भी अहम भूमिका निभाई थी।

इस बीच वह Indian Broadcasting Federation (IBF)के प्रेसिडेंट के तौर पर भी अपनी सेवाएँ दे चुकें हैं। और फ़िलहाल वह FICCI (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं और इसके अगले अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने की भी अटकलें लगाई जा रहीं हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.