Now Reading
मेक इन इंडिया के तहत Samsung दिसंबर से भारत में ही करेगा टीवी सेट्स का निर्माण

मेक इन इंडिया के तहत Samsung दिसंबर से भारत में ही करेगा टीवी सेट्स का निर्माण

samsung-employees-strike

देश की सबसे बड़ी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung India ने सरकार से कहा है कि वह दिसंबर 2020 तक देश में टीवी सेटों का स्थानीय उत्पादन शुरू कर देगी। लेकिन इसी बीच कंपनी ने यह भी माँग की है कि तब तक के लिए उसको टीवी सेटों को आयात करने की अनुमति दी जाए।

दरसल ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक़ कंपनी त्यौहारी सीज़न को देखते हुए अब ‘प्रोडक्ट की निरंतर उपलब्धता’ बनाए रखने पर ज़ोर दे रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक़ इसी संदर्भ में Samsung ने 28 सितंबर को आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद को लिखे एक पत्र में कहा कि स्थानीय तौर पर टीवी का निर्माण शुरू करने से वह अब थोड़े ही दिन दूर है।”

आपको बता दें सरकार ने चीन से आयात को कम करने और स्थानीय निर्माण को बढ़ावा देने की अपनी रणनीति के तहत 30 जुलाई को 20 साल में पहली बार आयात की प्रतिबंधित सूची में टेलीविजन सेट को भी जोड़ दिया था। कंपनियों को अब टीवी सेट आयात करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है, जबकि इसके पहले तक सरकार से ऐसा कोई परमिट नहीं लेना पड़ता था।

लेकिन दिलचस्प रूप से रिपोर्ट के मुताबिक़ इस पत्र में Samsung ने सरकार को लिखा कि आयात को लेकर लगाई गई बाधाएं ‘ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस’ की सोच के विपरीत हैं और तमाम सरकारी शुल्कों और नए नियमों के साथ आयात व्यवसाय काफ़ी बड़ी मात्रा में प्रभावित हो रहा है।

Samsung के अनुसार दिसंबर 2020 तक देश में टीवी निर्माण को लेकर कंपनी सक्षम हो जाएगी और इसलिए तब तक के लिए सुचारू रूप से संचालन और व्यापार निरंतरता को बनाए रखने के लिए कंपनी सरकार से यह माँग कर रही है।

आपको बता दें Samsung ने 2018 में चेन्नई में अपने टेलीविज़न प्लांट को बंद कर दिया था क्योंकि सरकार ने ओपन सेल टेलीविजन पैनल पर आयात शुल्क लगाया था। दरसल यह पैनल एक ससबे अहम पार्ट होता है, जो कुल निर्माण लागत का 65-70% हिस्सा होता है।

इसके चलते क्योंकि भारत में टीवी बनाना महंगा हो गया था, इसलिए इस कोरियाई कंपनी ने मुक्त व्यापार समझौता मार्ग के ज़रिए शून्य शुल्क पर वियतनाम से टीवी आयात करना शुरू कर दिया था।

See Also
'Google Maps AI-powered features in India

इस बीच अधिकारियों ने कहा कि Samsung चेन्नई में अपने टेलीविजन प्लांट को फिर से स्थापित करेगा जहां पहले से ही तमाम सुविधाएँ मौजूद है लेकिन इसके लिए आधुनिकीकरण और मैन पावर को सशक्त किया जाएगा।

इस बीच कंपनी 75-इंच और उससे अधिक के हाई एंड मॉडल का आयात करना जारी रखेगी जो कि कुल बिक्री का एक छोटा सा हिस्सा ही होता है। आपको बता दें Samsung ने इस साल की शुरुआत से अनुबंध निर्माता Dixon के साथ मिलकर भारत में कुछ टीवी मॉडल के निर्माण की शुरुआत कर है।

इस बीच कंपनी ने यह भी दावा किया है कि स्थानीय संयंत्र अब घरेलू बाजार के अधिकांश हिस्से की माँग को लेकर भारत में आयात पर निर्भरता को कम करने में मददगार होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.