Now Reading
Amazon ने किया ऑटोनॉमस ड्राइविंग स्टार्टअप Zoox का अधिग्रहण

Amazon ने किया ऑटोनॉमस ड्राइविंग स्टार्टअप Zoox का अधिग्रहण

Amazon ने अब ऑटोनॉमस ड्राइविंग क्षेत्र में अपनी गंभीरता को दर्शाते हुए, स्वचालित राइड बुकिंग सेवा डिज़ाइन करने वाले स्टार्टप, Zoox के अधिग्रहण का ऐलान किया है।

ज़ाहिर है इस अधिग्रहण से Amazon एक और बड़े टेक क्षेत्र में प्रवेश करेगा और साथ ही साथ सवारी बुकिंग सेवा क्षेत्र में एक पूर्ण समाधान की पेशकश करने के अपने मक़सद के और नज़दीक आ सकेगा।

दरसल Zoox का समाधान Amazon की तकनीकी और वित्तीय प्रणाली एक साथ जुड़कर स्टार्टअप्स के लिए एक बेहद कारगर विकल्प बनकर सामने आएगा।

Zoox की सीईओ, Aicha Evans और सह-संस्थापक व CTO, Jesse Levinson के नेतृत्व में यह कंपनी एक अलग इकाई के रूप में काम करती रहेगी।

आपको बता दें कंपनी आज तक लगभग $1 बिलियन तक का निवेश हासिल कर चुकी है, जो इसको स्वचालित ड्राइविंग टेक क्षेत्र के एक बड़े स्टार्टअप की लिस्ट में शुमार करने के लिए काफ़ी है। आपको बता दें Financial Times की एक रिपोर्ट के अनुसार यह सौदा $1.2 बिलियन का है, जो ज़ाहिर तौर पर Zoox की अनोखे काम के महत्व को दर्शाता है।

इस बीच Zoox की सीईओ Aicha Evans ने कहा,

“यह अधिग्रहण सेल्फ़ ड्राइविंग उद्योग पर Zoox की पकड़ को और मज़बूत करता नज़र आएगा। हमने सुरक्षित, स्वचालित मोबिलिटी समाधान बनाने के अपने मक़सद में काफ़ी प्रगति की है, और इसको पूरी तरह से साकार करने के लिए हमारी टीम दिन रात काम कर रही है। और अब इस डील के ज़रिए हमारे पास इस क्षेत्र में एक मज़बूत काम करने का शानदार मौक़ा है।”

वहीं Zoox के सह-संस्थापक और सीटीओ Jesse Levinson ने कहा,

“छह साल पहले Zoox की स्थापना के बाद से हम सेल्फ़ मोबिलिटी को जमीनी हक़ीक़त बनाने की दिशा में काम कर रहें हैं। और अब Amazon का साथ हमनें साफ़ तौर पर सुरक्षा के साथ ही साथ दुनिया के लिए स्वच्छ और सुखद परिवहन तैयार करने के हमारे मक़सद को भी बल देगा।”

दरसल आज के बाज़ार में राइड हीलिंग सेवाओं की कोई कमी नहीं है। वास्तव में बाजार में Uber और Lyft जैसी सेवाओं ने ,ओवररेट संभावनाओं को हक़ीक़त में बदलते हुए अपनी मज़बूत पैंठ बना ली है।

See Also
pm-modi-national-creators-award-2024

और इसलिए Zoox जैसे स्टार्टअप्स के लिए अभी भी यह राह थोड़ी लम्बी और चुनौतिपूर्ण साबित हो सकती है। शायद इसलिए Zoox अब एक फिट-फॉर-पर्पस-सेल्फ-ड्राइविंग यात्री वाहन बनाने की कोशिश कर रहा है, जिसमें AI और अन्य सॉफ्टवेयर क्षमताएँ भी शामिल होंगी।

आपको बता दें यह कंपनी सीधे तौर पर Google के मालिकाना हक़ वाले Waymo को टक्कर देती नज़र आती है।

वहीं Amazon के वर्ल्डवाइड कंज्यूमर विभाग के सीईओ Jeff Wilke ने इस पर कहा;

“Zoox ऑटोनॉमस राइड बुकिंग की कल्पना को साकार बनाने की दिशा में काम कर रहा है। ख़ास यह है कि Amazon की तरह Zoox भी अपने नए आईडिया और इनोवेशन को लेकर काफ़ी उत्साहित है और पूरी क्षमता से उसको साकार करने के लिए प्रतिबद्ध भी।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.