Now Reading
Silver Lake ने $65 बिलियन की वैल्यूएशन पर Jio में किया ₹5,655 करोड़ का निवेश

Silver Lake ने $65 बिलियन की वैल्यूएशन पर Jio में किया ₹5,655 करोड़ का निवेश

reliance-jio-announces-nationwide-5g-rollout

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली भारत की लोकप्रिय टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio के लिए हाल ही का समय काफ़ी अच्छा कहा जा सकता है।

हाल ही में Facebook से $5.7 बिलियन का निवेश प्राप्त करने के बाद अब Jio ने सबसे बड़ी और पुरानी टेक्नोलॉजी निवेश फर्म, Silver Lake Management से भी $748 मिलियन (करीब 5,655 करोड़ रूपये) का निवेश हासिल किया है।

दिलचस्प बात यह है कि Silver Lake ने Jio की वैल्यूएशन को $65 बिलियन आँकते हुए यह निवेश किया है। और इतना ही नहीं बल्कि Facebook के साथ हुए सौदे की तरह इस सौदे में भी मुख्य फोकस में Reliance का डिजिटल ई-रिटेल प्लेटफॉर्म, JioMart ही रहा, जो भारत के लाखों किराना स्टोर्स को ऑनलाइन सुविधाओं से लैस करने का काम करता है।

दरसल यह कंपनियां JioMart में इतनी दिलचस्पी इसलिए भी ले रहीं हैं क्योंकि भारत के $20 बिलियन से अभी अधिक के ई-कॉमर्स बाजार में देश के किराना स्टोर्स सामूहिक रूप से भारत में कुल खुदरा व्यापार राजस्व का 90% से अधिक उत्पन्न करते हैं। और JioMart सीधे इन्हीं से जुड़ता है।

इसलिए शायद Jio को Sliver Lake द्वारा मिलें इस निवेश को लेकर उद्योग जगत में अधिक हैरानी देखनें को नहीं मिली। एक कारण यह भी है कि Reliance Industries के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पिछले हफ्ते ही कंपनी की तिमाही आय संबंधी मीटिंग के दौरान Jio के बैलेंस शीट में दर्ज करीब $21 बिलियन के कर्ज को चुकाने के लिए बड़े निवेश हासिल करने की कोशिशों का ऐलान किया था। आपको बता दें 2016 में लॉन्च Jio के लिए अंबानी ने लगभग $40 बिलियन का निवेश किया था।

इस बीच इस नए निवेश को लेकर मुकेश अंबानी ने बयान जारी करते हुए कहा;

“विश्व स्तर पर टॉप टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ अहम भागीदारियों के पैमाने पर Sliver Lake का रिकॉर्ड काफी शानदार है। दरसल Sliver Lake टेक्नोलॉजी और फाइनेंस में सबसे सम्मानित कंपनियों में से एक है। हम भारतीय डिजिटल सोसाइटी में बड़े परिवर्तनों के लिए उनके वैश्विक टेक्नोलॉजी भागीदारियों का लाभ उठाने को लेकर बेहद उत्साहित हैं।”

आपको बता दें Sliver Lake Management को मुख्यतः टेक्नोलॉजी प्रमुख Dell पर शुरुआती दाँव खेलने के लिए जाना जाता रहा है। 2013 में Michael Dell के साथ मिलकर Sliver Lake ने Dell का अधिग्रहण किया था।

फ़िलहाल Sliver Lake वैश्विक स्तर पर करीब $43 बिलियन की संपत्ति का प्रबंधन कर रहा है, जो इसे टेक जगत में सबसे बड़ी निवेश फर्मों में से एक बनाता है। इसके निवेश लिस्ट में Airbnb, Alibaba, Ant Financial, Alphabet की Verily, Waymo, Dell Technologies और Twitter जैसे कई दिग्गज नाम शुमार हैं।

See Also
jiocinema-premium-subscription-price-leak-start-at-rs-2-daily-plan

इस बीच जाहिर तौर पर Jio इस निवेश और आगामी संभावित निवेशों का उपयोग करके भारतीय दूरसंचार क्षेत्र के बाहर भी अपनी डिजिटल टेक्नोलॉजी का विकास करने का लक्ष्य लिए हुए है।

कंपनी ने एक बयान में कहा;

“Jio का मकसदपूरे भारत में 1.3 बिलियन लोगों और व्यवसायों के लिए सही मायनों में डिजिटल इंडिया की नींव रखनें का है, और इन कोशिशों में हमारा मुख्य फोकस छोटे व्यवसायों और किसानों पर होगा। Jio ने भारतीय डिजिटल सेवा क्षेत्र में परिवर्तनकारी बदलाव लाए हैं और भारत को एक टेक्नोलॉजी के पैमानें पर वैश्विक पहचान दिलाते हुए अग्रणी रखा है। नतीजा यह है कि आज देश विश्व की अग्रणी डिजिटल अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।”

आपको बता दें हाल ही में Jio ने वित्तीय वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही के लिए अपने वित्तीय आँकड़ो का ऐलान किया था। और इन आँकड़ों में कंपनी का राजस्व और ग्राहक आधार दोनों बढ़ते नजर आये थे। दरसल कंपनी ने घोषित तिमाही में राजस्व को लेकर $2 बिलियन का आँकड़ा छुआ, वहीँ कंपनी के कुल उपयोगकर्ता भी 388 मिलियन तक हो गये।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.