Now Reading
कोरोनावायरस के चलते मुंबई में होने जा रहा India Fintech Festival फ़िलहाल टला

कोरोनावायरस के चलते मुंबई में होने जा रहा India Fintech Festival फ़िलहाल टला

कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते बार्सिलोना में होने वाले दुनिया के सबसे बड़े टेक फेस्ट में से एक Mobile World Congress (MWC) 2020 के रद्द होने के बाद अब भारत सरकार के नेतृत्व में होने वाले मेगा इवेंट, India Fintech Festival में भी Covid-19 (कोरोनावायरस) का साया मंडराने लगा है।

दरसल ताज़ा ख़बरों के मुताबिक India Fintech Festival, जो 4 से 5 मार्च तक मुंबई में आयोजित होने वाला था, उसको Covid-19 (कोरोनावायरस) के चलते विभिन्न देशों और भारत में भी जारी की गई ट्रेवल एडवाइजरी के कारण फ़िलहाल टाल दिया गया है।

आपको बता दें फ़िलहाल इस इवेंट के आयोजकों ने नई तारीखों की घोषणा नहीं की है, लेकिन जल्द की वह नई तारीखों का ऐलान कर सकतें हैं ऐसा माना जा रहा है।

आपको बता दें इस इवेंट के आयोजकों में Mumbai Fintech Hub, महाराष्ट्र सरकार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और Fintech Convergence Council शामिल हैं।

इस निर्णय को लेकर इवेंट के आयोजकों ने कहा;

“हमें कई विदेशी प्रतिनिधियों, स्पीकर्स और प्रतिभागियों से ट्रेवल एडवाइजरी जारी होने के बाद कई तरह के प्रश्न प्राप्त हुए। और इसलिए प्रतिभागियों की सुरक्षा को देखते हुए, काफ़ी विचार के बाद आयोजन समिति ने एक कठिन निर्णय के तहत इस आयोजन को फ़िलहाल टालने का फ़ैसला किया है।”

दरसल इसका आयोजन सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल की ही तर्ज पर करने की योजना बनायीं गई थी, जो अपनी तरह के सबसे बड़े आयोजनों में से एक होगा। इसमें 25 से अधिक देशों के 5,000 से अधिक लोगों और 150 से अधिक स्पीकर्स के आने की उम्मीद जताई गई थी।

दिलचस्प यह था कि 4,000 से अधिक लोगों ने आने की पुष्टि भी कर दी थी और साथ ही आयोजकों द्वारा Exhibition के लिए 90% जगह भी बेचीं जा चुकीं थी।

See Also
india-aim-to-send-humans-on-moon-by-2040-says-pm-modi

इसके साथ ही इस इवेंट में एक और दिलचस्प आयोजन शामिल था। असल में इवेंट के दौरान लोकप्रिय रियलिटी शो ‘Shark Tank’ के समान ही एक आयोजन किया जाना था, जिसमें स्टार्टअप 10-मिनट में अपने बिज़नेस मॉडल को निवेशकों के सामने पेश करते हैं और निवेशक वहीँ उस स्टार्टअप में निवेश संबंधी फैसले ले सकतें हैं।

वहीँ इस इवेंट में भारत से जुड़ी एक फिनटेक रिपोर्ट भी रिलीज की जानी थी, और साथ ही एक अवार्ड शो भी रखा गया था।

यह कई फ़िनटेक स्टार्टअप्स के संस्थापकों और अधिकारीयों के लिए संभावित निवेशकों और बैंकरों के साथ नेटवर्किंग का भी मौका था।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.