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boAt ला रहा IPO, लगभग $300-500 मिलियन जुटाने का लक्ष्य: रिपोर्ट

boAt ला रहा IPO, लगभग $300-500 मिलियन जुटाने का लक्ष्य: रिपोर्ट

  • boAt अगले वित्तीय वर्ष तक पेश कर सकती है IPO
  • लगभग $300-500 मिलियन तक जुटाने की होगी कोशिश
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boAt IPO: भारत की लोकप्रिय ऑडियो डिवाइस और वेयरेबल्स ब्रांड boAT ने भी अब अपने आईपीओ को लेकर कमर कस ली है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार, कंपनी ने अपने आगामी पब्लिक इश्यू के लिए ICICI Securities, Goldman Sachs और Nomura को बैंकर के तौर पर नियुक्त किया है। यह भी बताया जा रहा है कि कंपनी इस आईपीओ के जरिए लगभग $1.5 बिलियन से अधिक की वैल्यूएशन को टार्गेट कर रही है। हालांकि इसको लेकर अंतिम रूप से कुछ कहना जल्दबाज़ी हो सकती है।

असल में ET की एक हालिया रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। इस रिपोर्ट में मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से यह बताया गया है कि boAt अगले वित्तीय वर्ष तक अपना IPO पेश कर सकता है। आईपीओ के तहत कंपनी की कोशिश लगभग $300-500 मिलियन तक जुटाने की हो सकती है।

boAt का आईपीओ प्लान

याद दिला दें, boAT ने 2022 में पहली बार आईपीओ के लिए आवेदन किया था, लेकिन बाजार में उतार-चढ़ाव और प्रतिकूल परिस्थितियों को देखते हुए इसने प्लान को रोक दिया था। इसके बाद कंपनी ने वारबर्ग पिन्कस और मलाबार इन्वेस्टमेंट्स से प्राइवेट फंडिंग के रूप में $60 मिलियन जुटाए, जिसमें कंपनी की न्यूनतम वैल्यूएशन $1.2 बिलियन तक आँकी गई थी।

माना जा रहा है कि IPO के तहत जुटाई गई राशि को कंपनी अपने संचालन, उत्पाद विकास, और वैश्विक विस्तार में निवेश कर सकेगी।जानकारों का मानना है कि इस आईपीओ से boAT को वैश्विक स्तर पर भी पहचान मिलेगी और निवेशकों को भी लाभ के अवसर मिल सकते हैं। इसके साथ ही, boAT भारत के बाहर भी अपने उत्पादों का विस्तार करने की योजना बना रहा है ताकि वैश्विक स्तर पर एक मजबूत उपस्थिति बना सके।

boAt IPO: क्या क़हते हैं आँकड़े?

ऐसे में अब इस संभावित पब्लिक इश्यू के ज़रिए boAT एक स्थिर और लाभप्रद स्थिति में आगे बढ़ने की उम्मीद कर रही है। FY24 में boAT के राजस्व की बात करें तो इसमें लगभग 5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई, जो ₹3,285 करोड़ रहा। लेकिन दिलचस्प रूप से कंपनी ने अपना घाटा भी लगभग आधा करते हुए ₹70.8 करोड़ पर इसे समेत दिया। इतना ही नहीं बल्कि EBITDA पॉज़िटिव रहा, जो कंपनी की वित्तीय मजबूती को दर्शाता है। जाहिर है बीती दीवाली के सीज़न के दौरान boAT ने बिक्री के लिहाज से भी शानदार प्रदर्शन किया।

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boAT की शुरुआत साल 2015 में अमन गुप्ता और समीर मेहता ने की थी। अब यह सिर्फ ऑडियो और वेयरेबल्स में ही नहीं, बल्कि boAT ने भारतीय कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में एक खास पहचान बना ली है। अपने किफ़ायती और बेहतरीन प्रोडक्ट्स के चालते कंपनी ने देश भर में ख़ासी लोकप्रियता अर्जित की है। बात करें निवेश की तो कंपनी ने अभी तक कुल $171 मिलियन का निवेश हासिल किया है।

बाजार में मज़बूत पकड़

भारतीय वेयरेबल्स बाजार में इसके पास लगभग 26.7% की बाजार हिस्सेदारी का दावा किया जाता है। यह आँकड़े IDC के Q2, FY2024 संबंधित डेटा के तहत सामने आए हैं। IDC की रिपोर्ट के अनुसार, boAT वर्तमान में भारतीय वेयरेबल्स बाजार में प्रमुख स्थान पर है। कंपनी की लोकप्रियता विशेष रूप से युवाओं के बीच बहुत बढ़ी है और उनके ‘मेक इन इंडिया’ पर ध्यान ने इसे और भी सुर्खियों में रखा है।

boAT का आईपीओ निवेशकों के बीच एक व्यापक आकर्षक का केंद्र बन सकता है। इस आईपीओ से boAT के पास वैश्विक विस्तार की संभावना भी है, जिससे कंपनी के विकास और मार्केट कैप में वृद्धि होने की उम्मीद है। boAT का यह आगामी आईपीओ भारतीय टेक इंडस्ट्री के लिए एक बड़ा कदम है।

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