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फेस्टिवल सीजन में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स ने दर्ज की लगभग ₹1 लाख करोड़ की बिक्री: रिपोर्ट

फेस्टिवल सीजन में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स ने दर्ज की लगभग ₹1 लाख करोड़ की बिक्री: रिपोर्ट

  • Flipkart, Amazon और Meesho ने फेस्टिवल सीजन के दौरान बनाए नए रिकॉर्ड
  • NCPI के आँकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर में UPI लेनदेन में भी 45% की वृद्धि हुई
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E-commerce Platforms Record Rs 1 Lakh Crore Sales Amid Festival Season: भारत में हाल में खत्म हुए फेस्टिवल सीजन में इस साल एक बार फिर से ई-कॉमर्स सेगमेंट में कुछ नए रिकॉर्ड बनाए हैं। लगभग एक महीने के दौरान भारतीय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स ने लगभग ₹1 लाख करोड़ (लगभग $11.9 बिलियन) की बिक्री दर्ज की। दिलचस्प रूप से यह आँकड़ा पिछले साल की तुलना में 23% अधिक रहा है।

ये आँकड़े ET की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से सामने आ सके हैं। देश के प्रमुख ऑनलाइन मार्केटप्लेस जैसे Flipkart, Amazon और Meesho ने इस फेस्टिवल सीजन के दौरान बिक्री को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई है। दिलचस्प रूप से गैर-मेट्रो क्षेत्रों से बढ़ती मांग और लग्जरी ब्रांड्स की खरीदारी में भी इस वृद्धि ने इस साल अहम योगदान दिया।

Sales During Festival Season

फेस्टिवल सीजन की शुरुआत में ही Flipkart की Big Billion Days और Amazon की Great Indian Festival जैसी सेल्स ने बिक्री को रफ्तार दी। 26 सितंबर से शुरू होकर पहले हफ्ते में ही ₹55,000 करोड़ की बिक्री दर्ज की गई। इसके बाद तीसरे हफ्ते में भले बिक्री की रफ्तार थोड़ी कम रही, लेकिन अंत तक वापस ट्रैक में आती दिखी। जैसा हमनें पहले ही बताया इस साल की सेल में टियर II और टियर III शहरों के उपभोक्ताओं की ओर से काफी जोर देखनें को मिला।

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रिपोर्ट के अनुसार, Amazon ने बताया कि इस बार उनके 85% ग्राहक मेट्रो शहरों से बाहर के क्षेत्रों से थे। साथ ही सबसे अधिक स्मार्टफोन्स, टेलीविज़न सेट, होम अप्लायंसेस, और फैशन जैसी कैटेगरी में टियर II और III शहरों में विशेष रूप से तेज वृद्धि दर्ज की गई।

इस बार के फ़ेस्टिवल सीजन में स्मार्टफोन की कैटेगरी में भी जबरदस्त वृद्धि देखने को मिली। रिपोर्ट के तहत Flipkart और Amazon से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार स्मार्टफोन बिक्री इस सीजन में सबसे अधिक कमाई वाली कैटेगरी रही। विशेष रूप से ₹30,000 से ऊपर की कीमत के स्मार्टफोन की मांग में जोरदार वृद्धि हुई, जिसमें 70% से अधिक बिक्री टियर II और उसके आगे के शहरों से दर्ज की गई।

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खासकर टियर II-III शहरों के ग्राहकों के बीच खासे लोकप्रिय सोशल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Meesho ने अपनी मेगा ब्लॉकबस्टर सेल में 40% से अधिक की वृद्धि दर्ज की। इस दौरान होम और किचन कैटेगरी में 105% की, ब्यूटी और पर्सनल केयर में 60% की, और बच्चों व बेबी प्रोडक्ट्स में 75% की वृद्धि देखी गई।

UPI की भी भूमिका अहम

गौर करने वाली बात ये भी है कि फ़ेस्टिवल सीजन के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी के साथ ही डिजिटल पेमेंट प्रणाली भी नए रिकॉर्ड बनाए हैं। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में UPI लेनदेन में भी 45% की वृद्धि हुई, जो कुल 16.58 बिलियन लेनदेन तक पहुंची। वहीं, कुल UPI पेमेंट ₹23.5 लाख करोड़ तक रहा, जो पिछले साल के मुकाबले 34% अधिक है। वैसे ऑनलाइन शॉपिंग में वृद्धि से लॉजिस्टिक्स, डिजिटल पेमेंट समेत छोटे व्यवसायों को भी प्रोत्साहन मिला है।

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