Now Reading
RPSC: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने रद्द की EO RO भर्ती परीक्षा, नकल वजह

RPSC: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने रद्द की EO RO भर्ती परीक्षा, नकल वजह

  • राजस्व अधिकारी (RO) और अधिशासी अधिकारी (EO) भर्ती परीक्षा रद्द
  • RPSC पुनः करवाएगा एग्जाम, 196483 उम्मीदवारों ने किया था आवेदन
rpsc-eo-ro-exam-cancelled

RPSC EO RO Exam Cancelled: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एक बड़ा कदम उठाते हुए 14 मई 2024 को आयोजित राजस्व अधिकारी (RO) और अधिशासी अधिकारी (EO) भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया है। बताया जा रहा है कि परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल कर नकल करने और पेपर लीक जैसी गंभीर अनियमितताओं के कारण यह फैसला लिया गया है। आयोग द्वारा जल्द ही इन पदों को लेकर पुन: परीक्षा का आयोजन कराएगा, जिसको लेकर नई तिथि घोषित की जाएगी।

राजस्व अधिकारी और अधिशासी अधिकारी पदों के लिए यह परीक्षा 14 मई 2024 को दो शिफ्टों में आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के पहले शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक थी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक। कुल 118 पदों के लिए इस परीक्षा में लगभग 1,96,483 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

जैसा हमनें पहले ही बताया, रद्द की गई इस परीक्षा में कुल 118 रिक्त पद थे। इसमें 41 पद सहायक अभियंता-सिविल के लिए, 14 पद राजस्व अधिकारी ग्रेड-II के लिए और 63 पद अधिशासी अधिकारी ग्रेड-IV के लिए थे। परीक्षा के दौरान नकल के लिए एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज का उपयोग होने की पुष्टि हुई, जिसके चलते परीक्षा को रद्द करना पड़ा।

RPSC EO RO Exam Cancelled

असल में राजस्थान पुलिस की एसओजी (स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप) और एटीएस (एंटी टेररिस्ट स्क्वाड) ने परीक्षा में नकल होने की पुष्टि की है। जांच के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर ब्लूटूथ डिवाइसेज जैसे उपकरणों का इस्तेमाल करके कई उम्मीदवारों ने अनुचित तरीके से प्रश्नों के उत्तर प्राप्त किए। इस मामले में बीकानेर में मुकदमा दर्ज हुआ था और इसकी गहन जांच के लिए दस्तावेज सत्यापन के बाद अतिरिक्त शिकायतें प्राप्त होने पर ATS और SOG को पुनः जांच सौंपी गई।

प्रश्नपत्र की गोपनीयता और परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता से जुड़ी शिकायतों और अनियमितताओं को देखते हुए, आयोग ने 24 अक्टूबर 2024 को इस परीक्षा को पूरी तरह से रद्द करने का निर्णय लिया। परीक्षा के दौरान पारदर्शिता और निष्पक्षता का उल्लंघन होने के कारण, अब राज्य सरकार और RPSC ने एक नई और निष्पक्ष परीक्षा का आयोजन करने की घोषणा की है।

See Also
apple-abusing-market-dominance-cci-probe-report

RPSC का सख्त कदम

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही परीक्षा की नई तिथि जारी करने की घोषणा की है। सभी उम्मीदवारों आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट्स प्राप्त कर सकेंगे।  इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी आवेदकों को आयोग की ओर से निर्देशित किया गया है कि वे आयोग की वेबसाइट से संबंधित सूचनाओं को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहे।

आपको बता दें, जो उम्मीदवार पहले की परीक्षा में शामिल हुए थे, उन्हें परीक्षा की पुनः तिथि आने के बाद नए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की ज़रूरत होगी। पहले भी परीक्षा का आयोजन राज्य भर में कई केंद्रों पर किया गया था। RPSC ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई करके यह परीक्षाओं की गोपनीयता और विश्वसनीयता बनाए रखने की कोशिश करना चाहता है। आयोग ने आगामी परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए सख्त कदम उठाने का आश्वासन भी दिया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.