Now Reading
OpenAI दिसंबर में लॉन्च कर सकती है ‘Orion’ नामक अपना नया AI मॉडल

OpenAI दिसंबर में लॉन्च कर सकती है ‘Orion’ नामक अपना नया AI मॉडल

  • OpenAI का नया Orion AI मॉडल जल्द हो सकता है पेश
  • विशेष रूप से हेल्थकेयर और फाइनेंस जैसे क्षेत्रों के लिए होगा कारगर
openai-to-release-new-orion-ai-model-by-december

OpenAI To Release New Orion AI Model?: लोकप्रिय चैटबॉट ChatGPT निर्माता कंपनी OpenAI जल्द अपने नए फ्लैगशिप AI मॉडल को जल्द ही लॉन्च करने की तैयारी में है। इस नए एआई मॉडल को ‘Orion’ कोडनेम दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से सामने आ रही जानकारी के अनुसार, यह AI मॉडल इसी साल के अंत यानी दिसंबर में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी को उम्मीद है कि यह उसने लिए एक बड़ा अहम पड़ाव साबित होगा।

यह नया AI मॉडल बेहतर रीज़निंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, और लैंग्वेज प्रॉसेसिंग क्षमताओं से लैस हो सकता है। इतना ही नहीं बल्कि यह मौजूदा GPT-4 मॉडल की तुलना में 100 गुना अधिक शक्तिशाली भी हो सकता है। मॉडल गणित और कोडिंग से जुड़े जटिल टास्क को भी आसानी से हल करने में सक्षम होगा।

Orion को OpenAI के अब तक के सबसे उन्नत मॉडल के रूप में देखा जा रहा है, और इसे GPT-4 के उत्तराधिकारी के रूप में विकसित किया जा रहा है। हालाँकि इसे बतौर GPT-5 पेश किया जाएगा या नहीं, इसको लेकर संशय बरकरार है। लेकिन यह मॉडल ‘Strawberry’ कोडनेम वाले o1 AI मॉडल से प्रेरित हो सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

OpenAI ने Orion मॉडल की ट्रेनिंग के लिए सिंथेटिक डेटा जनरेशन का इस्तेमल किया है, जो इसे अधिक सटीक और वास्तविक जानकारी प्रदान करने में सक्षम बनाता है। इतना ही नहीं बल्कि Orion के लैंग्वेज प्रोसेसिंग क्षमताओं को पिछले मॉडल्स के मुकाबले बेहतर और तेज बनाने की योजना है।

OpenAI New Orion AI Model

रिपोर्ट्स में यह भी संभावना व्यक्त की गई हैं कि ChatGPT से परे OpenAI का नया Orion AI मॉडल विशेष रूप से हेल्थकेयर और फाइनेंस जैसे क्षेत्रों में सटीकता और विश्वसनीयता को बढ़ाने के लिए लाया जा रहा है। असल में इन दोनों क्षेत्रों में ही छोटी गलतियां भी गंभीर परिणाम दे सकती हैं, और इसलिए ऐसे संवेदनशील क्षेत्रों के लिए भी OpenAI एक विश्वसनीय विकल्प पेश करना चाहता है, जो शायद Orion हो सकता है।

See Also
gaganyaan-mission-test-flight-put-on-hold-live-update

ये इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि मौजूदा समय में AI सेक्टर में प्रतिस्पर्धा तेजी से बढ़ रही है और यह मॉडल OpenAI को प्रतिस्पर्धा में बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है। खासकर जब कंपनी का मुक़ाबला Google DeepMind और Meta के LLaMA जैसे मॉडलों से हो रहा है।

अटकलें तो यह भी लगाई जा रही हैं कि Microsoft समर्थित OpenAI इस नए मॉडल Orion को Azure पर होस्ट करने की तैयारी में है। रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर तक Orion को Azure पर होस्ट करने की योजना है ताकि इसे वहां से विभिन्न साझेदार कंपनियों तक पहुंचाया जा सके। Azure पर होस्टिंग के जरिए Microsoft अपने AI इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करके OpenAI के इस उन्नत मॉडल को व्यापक स्तर पर उपयोगी बनाने में मदद करेगा।

इस मामले में द वर्ज की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, OpenAI शुरुआत में इसे ChatGPT पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं कराएगा। इसके बजाय इसका शुरुआती  एक्सेस केवल उन कंपनियों को दिया जाएगा जो OpenAI के साथ साझेदार हैं। इस सीमित रोलआउट के तहत वे कंपनियां Orion का इस्तेमाल कर अपने प्रोडक्ट्स और फीचर्स में सुधार कर सकेंगी। इस रणनीति के पीछे OpenAI का उद्देश्य है कि बड़े पैमाने पर रोलआउट से पहले Orion के फीचर्स और उपयोगिता का व्यापक परीक्षण किया जा सके।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.