Site icon NewsNorth

दिल्ली: जामिया यूनिवर्सिटी में दिवाली मनाने को लेकर हुआ बवाल और झड़प

Uproar over celebration of Diwali in Jamia University: एक बार फ़िर जामिया मिल्लिया इस्लामिया में नया विवाद खड़ा हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार दिवाली से पूर्व कुछ छात्रों ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया परिसर में दिवाली कार्यक्रम आयोजित किया था, जिसमें विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा था। इसी दौरान दूसरे पक्ष के कुछ छात्रों ने इस आयोजन को लेकर आपत्ति जताई। देखते ही देखते परिसर में भीड़ इक्कठी हो गई और छात्रों का अलग अलग समूह नारे लगाने लगें। इस बीच विश्विद्यालय के सुरक्षाकर्मी छात्रों को समझाइश देते हुए विवाद न करने की हिदायत देते नज़र आए।

 ‘ज्योतिरमय 2024’  नाम से कार्यक्रम आयोजित

22 अक्टूबर 2024 (मंगलवार) को जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय का परिसर दीपावली के उत्सव के लिए सजाया गया था। रंगोली की सुंदर सजावट और दीपों की रोशनी में डूबा यह कार्यक्रम ‘ज्योतिरमय 2024’ नाम से आयोजित किया गया था, जिसमें संगीत, रंगोली प्रतियोगिता और हजारों दीपक जलाने की योजना थी। उक्त कार्यकमों का आयोजन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) द्वारा किया जा रहा था। ABVP के छात्रों ने आरोप लगाया इस दौरान कुछ मुस्लिम छात्रों ने दीपावली उत्सव का विरोध करना शुरू कर दिया। विरोध के दौरान ‘नारा-ए-तकबीर’ और ‘फिलिस्तीन जिंदाबाद’ के नारे लगाए गए, जिसने कार्यक्रम की शांतिपूर्ण प्रकृति को भंग कर दिया।

यूनिवर्सिटी कैंपस के गेट नंबर 7 पर हुआ विवाद

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बवाल यूनिवर्सिटी कैंपस के गेट नंबर 7 पर हुआ. पुलिस के बीच-बचाव के बाद फिलहाल मामला शांत हो गया है। हालांकि, हंगामे के वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं, वीडियो में कुछ लोग नारे लगाते हुए नजर आ रहे हैं। घटना की  सूचना तुरंत पुलिस को दी गई,  पुलिस ने किसी तरह मामला शांत कराया।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

फिलहाल तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए कैंपस में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है, छात्रों से शांति की अपील की गई है। गौरतलब हो, जामिया यूनिवर्सिटी में विरोध प्रदर्शन कोई नई बात नहीं है। इसी साल मार्च में भी यहां के कुछ छात्रों ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 यानी (CAA) के विरोध में प्रदर्शन किया था, जिसके बाद वहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी।

Exit mobile version