Now Reading
पुराने वाहनों के लिए अब ऑनलाइन मिल सकेगी NoC, घर बैठे करें आवेदन

पुराने वाहनों के लिए अब ऑनलाइन मिल सकेगी NoC, घर बैठे करें आवेदन

  • पुरानी गाड़ी छुड़वाने के लिए नहीं लगाने होंगे सरकारी दफ्तर के चक्कर.
  • पुराने व्हीकल को वापस लेने या फिर बेचने के लिए NOC प्रकिया ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से.

Now NoC obtained online for old vehicles: दिल्ली के रहवासियों के लिए एक खुशखबरी है, जो अपने पुराने वाहनों के लिए परिवहन विभाग से NoC लेने के लिए चक्कर लगा-लगा कर थक गए थे, उन्हें अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब उक्त पूरी प्रकिया को पारदर्शी तरीके से सम्पन्न करने साथ ही लोगों को होने वाली परेशानी को समाप्त करने के लिए परिवहन विभाग ने एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है, जो इस प्रक्रिया को पूरी तरह से सरल बना देगा।

जी हां! अब नई डिजिटल व्यवस्था में अपने जब्त वाहन वापस लेने या उसे बेचने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) लेने के लिए इधर-उधर भटकना से मुक्ति मिल जाएगी, चुंकि अब लोग घर बैठे बैठे ही इस सुविधा का लाभ डिजिटल तरीके से उठा सकते हैं।

दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देश पर विकसित पोर्टल

राजधानी में परिवहन विभाग की ओर से एक अभियान चलाया गया था, जिसमें पेट्रोल और डीजल के वाहन, जो क्रमशः 15 और 10 साल पूरे कर चुके हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई थी। ऐसे वाहनों को जब्त करने की संख्या हजारों में थी, जिसके बाद कई वाहन मालिकों ने अपने वाहनों को छुड़ाने के लिए याचिका दायर की थी। कोर्ट ने फिर याचिका में सुनवाई करते हुए परिवहन विभाग को एक डिजिटल पोर्टल शुरू करने के निर्देश दिए थे, जिसमें जब्त वाहन को छुड़ाने या किसी भी प्रकार की NoC प्राप्त करने के लिए वाहन मालिकों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

एक हफ़्ते में होगा वाहनों का निपटारा

अब तक पोर्टल के जरिए 100 से अधिक आवेदन विभाग के पास पहुंच चुके हैं। जिसमें उक्त मामले के निपटारे के लिए 2 से 3 हफ़्ते लग रहे हैं। लेकिन परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने दावा किया है कि अभी सिस्टम को पहली बार शुरू किया है इसलिए समय ज्यादा लग रहा है। आने वाले समय में पूरी प्रकिया सिर्फ़ एक हफ़्ते में समाप्त हो जाएगी।

See Also
maratha-reservation-manoj-jarange-patil-new-deadline-to-govt

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 22 अक्टूबर शाम तक 1,868 वाहनों को जब्त किया जा चुका है, इनमें से 50% ई-रिक्शा हैं। इन सभी वाहनों को मुक्त कराने के लिए वाहन मालिक ऑनलाइन प्रकिया का उपयोग (Now NoC obtained online for old vehicles)  कर सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.