Site icon NewsNorth

यूपी में अब शिक्षकों को ऑनलाइन मिलेगा प्रमोशन, गाइडलाइन जारी

bihar-niyojit-teachers-exam-for-state-employee-status

Online promotion for teachers in UP: उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों और 172 राजकीय महाविद्यालयों के शिक्षकों और पुस्तकालय अध्यक्षों की कैरियर एडवांसमेंट स्कीम के तहत पदोन्नति समर्थ पोर्टल के माध्यम से करने का ऐलान किया हैं। जिन सभी शिक्षकों और पुस्तकालय अध्यक्षों के प्रमोशन होने है, उन सभी के पदोन्नति के आदेश प्रमुख सचिव शासन एमपी अग्रवाल ने 16 अक्तूबर को ही जारी कर दिया है। साथ ही ऑनलाइन पदोन्नति संबंधित विषय को लेकर उच्च शिक्षा निदेशक और सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों को समयसीमा अधारित गाइडलाइन भी भेजी गई है।

शिक्षकों की पदोन्नति केवल समर्थ पोर्टल के माध्यम

यूपी में शिक्षकों की पदोन्नति पहले ऑफलाइन माध्यम से की जाती थी, लेकिन जरूरी प्रकिया पूरी करने में विभागीय अधिकारियों की उदासीनता की वजह से कई वैध और अर्हता पूरी करने के बावजूद पदोन्नति से वंचित रह जातें थे, जिससे उन्हें पदोन्नति संबंधित लाभ नहीं मिल पाता था। लेकिन अब पूरी प्रकिया को ऑनलाइन माध्यम से पूर्ण किया जाएगा। जिससे कि पदोन्नति की अर्हता पूरा करने वाले शिक्षकों की पदोन्नति की प्रकिया में पारदर्शिता और सुगमता आएं।

इस नए नियम और प्रकिया के संबंध में प्रमुख सचिव ने साफ किया है कि एक अक्तूबर 2024 के बाद प्रोन्नति की अर्हता पूरा करने वाले शिक्षकों की पदोन्नति केवल समर्थ पोर्टल के माध्यम से ही होगी। एक अक्तूबर से पहले अर्हता पूरी करने वाले शिक्षक ऑनलाइन प्रोन्नति के लिए यूजीसी रेगुलेशन 2018 के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

20 जुलाई 2023 को समर्थ पोर्टल के साथ MoU

शिक्षकों की पदोन्नति समयबद्ध, निष्पक्ष, पारदर्शी तथा त्वरित गति से करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग के अफसरों ने 20 जुलाई 2023 को समर्थ के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया था। हालांकि अब भी यदि कोई शिक्षक यूजीसी रेगुलेशन 2010 के तहत आवेदन करता है तो प्रोन्नति ऑफलाइन होगी। इस विषय में सभी संबंधित प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि भविष्य में ट्रांसफर होने पर मानव संपदा या कोषागार की तरह शिक्षक के डेटा को नवीन महाविद्यालय में 15 दिन में स्थानान्तरित करना होगा।

See Also

गौरतलब हो, शासन के पदोन्नति के लिए ऑनलाइन सिस्टम शुरू करने के फैसले को लेकर उत्तर प्रदेश राजकीय महाविद्यालय शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. इंदु प्रकाश सिंह ने शिक्षकों की ओर से खुशी जाहिर करते हुए कहा कि, अब अर्हता पूरी करने के बाद उन्हें शिक्षा निदेशालय और शासन के चक्कर नहीं लगाने होंगे। साथ ही प्रमोशन में बहुत ज्यादा विलंब होने वाली समस्या से निजात (Online promotion for teachers in UP)  मिलेगा।

 

Exit mobile version