Now Reading
YouTube को मिले ‘मिनीप्लेयर’ और ‘AI थंबनेल’ जैसे तमाम नए फीचर्स

YouTube को मिले ‘मिनीप्लेयर’ और ‘AI थंबनेल’ जैसे तमाम नए फीचर्स

  • वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज YouTube लाया तमाम नए फीचर्स
  • इनमें मिनीप्लेयर, AI थंबनेल, स्लीप टाइमर आदि शामिल
youtube-new-features-including-mini-player-and-ai-thumbnails

YouTube New Features: दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म कहे जाने YouTube की ख़ासियत ये भी है कि यह लगातार नए-नए फीचर्स को शामिल करता रहा है। इसी क्रम में अब अपने दर्शकों और कंटेंट क्रिएटर्स को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए कंपनी ने कुछ नए फीचर्स पेश किए हैं। पिछले कुछ समय में YouTube ने मोबाइल, वेब, टीवी और समेत यूट्यूब म्यूज़िक यूजर्स के लिए कई अपडेट्स पेश किए। इन अपडेट्स के ज़रिए प्लेटफॉर्म को अधिक इंटरेक्टिव, यूजर-फ्रेंडली बनाने की कोशिश है।

और अब YouTube ने ऐप पर मिनीप्लेयर (MiniPlayer), AI थंबनेल, स्लीप टाइमर (Sleep Timer) जैसे कुछ अनोखे फीचर्स भी जोड़े हैं, जो उपयोगकर्ताओं को एक बिल्कुल नया और शानदार अनुभव प्रदान करते नजर आ सकते हैं। कंपनी के ये नए फीचर्स भारत समेत कई देशों के तमाम यूज़र्स को उपलब्ध भी हो गए हैं और शेष उपयोगकर्ताओं के लिए भी इन्हें जल्द आगामी अपडेट के तहत पेश किया जा सकता है।

YouTube New Features: मिनीप्लेयर

इन नए फीचर्स के तहत सबसे आकर्षक है YouTube का नया मिनीप्लेयर फीचर, जिसकी मदद से यूजर्स वीडियो देखते हुए एक साथ अन्य कंटेंट ब्राउज कर सकते हैं। इसमें सबसे बड़ा सुधार यह है कि अब आप मिनीप्लेयर का साइज़ बदल सकते हैं और उसे स्क्रीन पर कहीं भी ले जा सकते हैं। यह फीचर खासतौर पर उन यूजर्स के लिए फायदेमंद है जो वीडियो देखते हुए अन्य वीडियो सर्च करना पसंद करते हैं।

YouTube New Features
Image Credit: YouTube

प्लेबैक स्पीड एडजस्टमेंट

इसके साथ ही YouTube ने प्लेबैक स्पीड को एडजस्ट करने के लिए एक नया फीचर पेश किया है, जिससे यूजर्स वीडियो की स्पीड को 0.05 तक के छोटे इन्क्रीमेंट में बदल सकते हैं। यह फीचर खासतौर पर तब काम आता है जब आप वीडियो को स्लो-मोशन या फास्ट-फॉरवर्ड में देखना चाहते हैं। इसके अलावा, iOS यूजर्स के लिए लैंडस्केप मोड में ब्राउजिंग को भी बेहतर बनाया गया है, जिससे ब्राउजिंग और अधिक रिस्पॉन्सिव हो गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

AI-जनरेटेड थंबनेल्स

YouTube अब यूजर्स को AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) की मदद से थंबनेल बनाने की सुविधा दे रहा है। यूजर्स अपने वीडियो के लिए कस्टमाइज्ड थंबनेल तैयार कर सकते हैं। इसके लिए, यूजर्स अपनी गैलरी से कोई इमेज चुन सकते हैं या फिर AI की मदद से खुद से थंबनेल डिज़ाइन कर सकते हैं। यह फीचर खासतौर पर कंटेंट क्रिएटर्स के लिए फायदेमंद है, क्योंकि आकर्षक थंबनेल से वीडियो पर अधिक व्यूज़ मिल सकते हैं।

See Also
google-gemini-has-the-largest-user-in-india

स्लीप टाइमर (YouTube New Features)

YouTube का नया स्लीप टाइमर फीचर उन यूजर्स के लिए बेहद उपयोगी साबित होगा जो रात में वीडियो देखते-देखते सो जाते हैं। अब यूजर्स एक निश्चित समय के बाद वीडियो को ऑटोमैटिकली रोकने के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं। यह फीचर पहले केवल YouTube प्रीमियम यूजर्स के लिए था, लेकिन अब इसे सभी मोबाइल यूजर्स के लिए उपलब्ध कर दिया गया है।

इतना ही नहीं बल्कि YouTube ने प्लेलिस्ट को और भी इंटरैक्टिव बनाने के लिए नया वोटिंग फीचर जोड़ा है। यूजर्स अब प्लेलिस्ट में शामिल वीडियो को रैंक कर सकते हैं और सबसे पसंदीदा वीडियो को ऊपर ला सकते हैं।

साथ ही कंपनी ने YouTube Music म्यूजिक पर भी कई नए अपडेट्स पेश किए हैं। इसमें प्ले-लिस्ट कस्टमाइजेशन और AI की मदद से थंबनेल्स डिजाइन करने की सुविधा शामिल है। इतना ही नहीं बल्कि YouTube ने अपने मोबाइल और वेब प्लेटफॉर्म्स पर अन्य भी कई विजुअल अपडेट्स पेश किए हैं, जिससे ऐप को और अधिक सरल और साफ-सुथरा बनाने की कोशिश की गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.