Now Reading
Hyundai IPO: देश का सबसे बड़ा आईपीओ, ₹25,000 करोड़ से अधिक का इश्यू

Hyundai IPO: देश का सबसे बड़ा आईपीओ, ₹25,000 करोड़ से अधिक का इश्यू

  • देश के सबसे बड़े IPO का रिकॉर्ड अब LIC के बजाए Hyundai के नाम
  • IPO पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) के आधार पर जारी किया गया
hyundai-motor-ipo-update

Hyundai Motor IPO Update: हुंडई मोटर इंडिया के मेगा आईपीओ (IPO) ने भारतीय शेयर बाजार में हलचल मचा रखी है। आपको बता दें, यह आईपीओ 11 अक्टूबर 2024 से रिटेल निवेशकों के लिए खुल चुका है और इसकी सब्सक्रिप्शन 17 अक्टूबर 2024 तक जारी रहेगी। गौर करने वाली बात ये है कि यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होने जा रहा है। इसके पहले यह रिकॉर्ड LIC के ₹21,000 करोड़ के आईपीओ के नाम था। लेकिन अब Hyundai Motor India का आईपीओ साइज लगभग ₹28,780 करोड़ है।

बता दें, ये आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) के आधार पर जारी किया जा रहा है, जिसमें कंपनी के प्रमोटर अपनी हिस्सेदारी घटा रहे हैं। इसके प्राइस बैंड की बात करें तो यह ₹1,865 से ₹1,960 प्रति शेयर है। इस ऑफर फॉर सेल के तहत कुल 14 करोड़ शेयर्स की पेशकश की जा रही है। इस दौरान एंकर निवेशकों से ही ₹8,315 करोड़ जुटाए गए हैं।

ऐसे में Hyundai India के आईपीओ में एंकर निवेशकों का बड़ा योगदान कहा जा सकता है, जिनमें न्यू वर्ल्ड फंड इंक, सिंगापुर सरकार, फिडेलिटी फंड्स, ब्लैकरॉक ग्लोबल फंड्स, जेपी मॉर्गन फंड्स, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस जैसे बड़े निवेशक शामिल रहे।

Hyundai Motor India IPO: ग्रे मार्केट का माहौल

आईपीओ से जुड़े निवेशकों के लिए ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) भी एक महत्वपूर्ण संकेतक होने लगा है। ऐसे में सभी की निगाहें इस पर भी रहीं। सोमवार और मंगलवार को Hyundai आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम लगभग ₹45 रुपये प्रति शेयर पर स्थिर बताया गया। बता दें, यह देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। यह कंपनी अपनी बेहतरीन SUV रेंज के लिए भी काफ़ी लोकप्रिय है, जिसमें Creta और Venue जैसे लोकप्रिय मॉडल शामिल हैं। भारत में Hyundai ने साल 1998 में एंट्री की थी।

दिलचस्प रूप से Hyundai का एक्सपोर्ट मार्केट भी काफी मजबूत है, और वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का 21% रेवेन्यू एक्सपोर्ट्स से ही आया है। इस बीच Hyundai Motor India के आईपीओ को लेकर विभिन्न ब्रोकरेज फर्मों और विशेषज्ञों ने अपनी राय साझा की है।

See Also
google-ending-chromecast-production

क्या कहते हैं जानकार?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने इस आईपीओ को ‘सब्सक्राइब’ करने की सलाह दी है। उनके मुताबिक, कंपनी की मजबूत SUV रेंज और फाइनेंशियल परफॉर्मेंस के चलते लॉन्ग टर्म में निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिल सकता है। वहीं एसबीआई सिक्योरिटीज ने इस आईपीओ को लॉन्ग टर्म के लिए अच्छा विकल्प बताया है।

वैसे भले Hyundai भारतीय बाजार में एक मजबूत खिलाड़ी है, लेकिन आने वाले समय में इसे कुछ बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। बढ़ती प्रतिस्पर्धा के अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग से कंपनी के मार्केट शेयर और मुनाफे पर असर पड़ने की संभावना जताई जाती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.