Now Reading
MSMEs के लिए कर्ज की सीमा को ₹5 करोड़ से बढ़ा सकता है SBI – रिपोर्ट

MSMEs के लिए कर्ज की सीमा को ₹5 करोड़ से बढ़ा सकता है SBI – रिपोर्ट

  • SBI में Instant Loan की बढ़ेगी सीमा.
  • SBI चालू वित्त वर्ष में देश भर में 600 शाखाएं खोलने की योजना बना रहा है.
SBI Yono Global App In Singapore and US:

Loan limit for MSMEs raised to ₹5 crore: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) MSME (छोटे उधम क्षेत्र) को आसानी से पर्याप्त कर्ज उपलब्ध कराने के लिए तत्काल ऋण योजना (Loan Scheme) के तहत कर्ज सीमा को मौजूदा पांच करोड़ रुपये से बढ़ाने की योजना में काम कर रहा हैं। आपकों बता दें, MSME योजना के तहत छोटे और मध्यम आकार के उधम या व्यवसाय को बैंक द्वारा बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के 15 मिनट के भीतर ऋण के लिए आवेदन करने, दस्तावेज उपलब्ध कराने के बाद संबंधित व्यक्ति को स्वीकृत ऋण को जारी करने की सुविधा दी जाती है।

15-45 मिनट समयांतराल में ₹5 करोड़ तक का लोन

पीटीआई को साझा की गई जानकारी में एसबीआई के वर्तमान चेयरमैन सी एस शेट्टी ने कहा कि, ”हमने पिछले साल पांच करोड़ रुपये तक की ऋण सीमा के लिए एक डेटा आधारित मूल्यांकन शुरू किया था। हमारी एमएसएमई शाखा में आने वाले किसी भी व्यक्ति को केवल अपना पैन और जीएसटी आंकड़ों तक पहुंच की अनुमति देनी होगी, हम 15-45 मिनट में मंजूरी दे सकते हैं।”

इस योजना में ऋण उपलब्ध करवाने की प्रकिया में सुगमता लाने के पीछे बैंक का मकसद के बारे में बताते हुए एसबीआई के चेयरमैन ने कहा कि, अभी भी बड़ी संख्या में एमएसएमई ग्राहक हैं, जो असंगठित क्षेत्र से ऋण ले रहे हैं। हमारी कोशिश उन्हें बैंक के दायरे में लाने की है।

600 नई बैंक शाखाएं भी जल्द खुलेगी

एसबीआई का नेटवर्क बहुत ही विशाल और विस्तृत है, लेकिन अब भी देश में कुछ इलाकों में SBI ने अपनी पहुंच नही बढ़ाई है। इसे लेकर भी एसबीआई के चेयरमैन सी एस शेट्टी ने साफ किया कि आने वाले कुछ दिनों में चालू वित्त वर्ष में करीब 600 नई एसबीआई ब्रांच देखने को मिलेगी। मार्च 2024 में एसबीआई के पास 22,542 शाखाओं का नेटवर्क था, जो आने वाले समय में निरंतर और अधिक तेजी से बढ़ता रहेगा।

See Also
neet-paper-leak-3-people-suspended-by-bihar-govt

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, इससे पहले एसबीआई के चेयरमैन ने एसबीआई में नई नौकरियों को लेकर भी एक बड़ी बात कही थी, उन्होंने एसबीआई में करीब 10,000 नई नौकरियां देने की बात की थी। उन्होंने अपने एक बयान में कहा था कि, बैंक चालू वित्त वर्ष (2024-25) में 10,000 नए कर्मचारियों को भर्ती करने की योजना बना रहा है। बैंक यह नई भर्ती आम बैंकिंग जरूरतों और अपनी अपनी तकनीकी क्षमता को बढ़ावा देने के लिए करेगा। बैंक ने डिजिटल चैनल को मजबूत करने (Loan limit for MSMEs raised to ₹5 crore)  के लिए प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण निवेश किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.