Now Reading
भारत ने कनाडा से उच्चायुक्त और राजनयिकों को वापस बुलाया, बढ़ा तनाव

भारत ने कनाडा से उच्चायुक्त और राजनयिकों को वापस बुलाया, बढ़ा तनाव

  • कनाडा और भारत के रिश्तों में एक बार फिर तल्खी.
  • भारत के खिलाफ उग्रवाद, हिंसा और अलगाववाद को ट्रूडो सरकार का समर्थन.
canada-withdraws-41-diplomats-from-india-updates-travel-advisory

India recalls High Commissioner and diplomats from Canada: भारत और कनाडा के बीच तल्खी बढ़ती जा रही है, कनाडा में हुए खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के बीच सब कुछ पहले जैसा नहीं रहा। कनाडा सरकार हत्या के पीछे बार- बार कनाडा में मौजूद भारतीय उच्च आधिकारियों को उक्त मामले में घसीट रही है, जिसे लेकर भारत पूर्व में आपत्ति दर्ज करा चुका है। लेकिन अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा सरकार के अड़ियल रवैए को लेकर अब भारत ने भी कठोर कदम उठाते हुए कनाडा से अपने उच्चायुक्त अन्य राजनायिकों तथा अधिकारियों को वापस बुलाने का फैसला लिया है।

दोनों देशों के बीच डिप्लोमैटिक रिश्ते खत्म

कनाडा ने हाल ही में निज्जर हत्याकांड में भारत के उच्चायुक्त को सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की कथित हत्या की जांच से जोड़ा था। भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा के बयान को बेतुका करार देते हुए खारिज कर दिया। अब इस मामले को लेकर भारत ने कनाडा को कड़ा संदेश देते हुए अपने सभी अधिकारियों सहित उच्चायुक्त को कनाडा छोड़ने का निर्देश दे दिया है।

भारत की ओर से इस बात पर जोर दिया गया कि हिंसा के माहौल में ट्रूडो सरकार की कार्रवाई से राजनयिकों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई। उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा कनाडाई सरकार की प्रतिबद्धता पर भारत को कोई भरोसा नहीं है। भारत के इस फैसले का मतलब है कि दोनों देशों के बीच डिप्लोमैटिक रिश्ते खत्म हो गए हैं।

हत्या के बीच संबंधों के विश्वसनीय सबूत उपलब्ध कराए

वही इस मामले को लेकर कनाडा की ओर से कुछ और ही दावे किए जा रहें है। कनाडाई प्रभारी डी’एफ़ेयर स्टीवर्ट व्हीलर ने एक बयान में कहा कि, कनाडा ने भारत सरकार के एजेंटों और कनाडा की धरती पर एक कनाडा के नागरिक की हत्या के बीच संबंधों के विश्वसनीय सबूत उपलब्ध कराए हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
Indians cheated by employment for cambodia

भारत जो कहता है उसे उस पर खरा उतरने का समय आ गया है, भारत को उन सभी आरोपों पर गौर करना चाहिए। इसकी तह तक जाना दोनों देशों और दोनों देशों के लोगों के हित में है, कनाडा भारत के साथ सहयोग करने के लिए (India recalls High Commissioner and diplomats from Canada) तैयार है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.