Now Reading
Good Glamm Group ने की अपनी 3 ब्रांड्स को बेचनें की पेशकश: रिपोर्ट

Good Glamm Group ने की अपनी 3 ब्रांड्स को बेचनें की पेशकश: रिपोर्ट

  • Organic Harvest, The Moms Co और Sirona को बेचनें के प्रयासों की खबर
  • फिलहाल Good Glamm Group ने किया तमाम अटकलों का खंडन
good-glamm-group-puts-3-of-its-companies-on-sale

Good Glamm Group puts 3 of its companies on sale: कई ब्यूटी और पर्सनल केयर ब्रांड्स का संचालन करने वाला The Good Glamm Group कथित रूप से फिलहाल कुछ गंभीर वित्तीय चुनौतियों का सामना कर रहा है। और ऐसे में सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने Organic Harvest, The Moms Co और Sirona जैसी अपनी प्रमुख कंपनियों को बिक्री के लिए पेश किया है।

बताया जा रहा है कि Good Glamm Group अपना संचालन जारी रखने के लिए पूंजी जुटाने की कोशिश कर रहा है।यह खबर मनीकंट्रोल की एक हालिया रिपोर्ट में मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से दी गई है। रिपोर्ट बताती है कि Good Glamm Group के संस्थापक और सीईओ दर्पण संघवी ने पिछले कुछ महीनों में कई संभावित खरीदारों से मुलाकात की है। इनमें कई प्रमुख ब्यूटी और पर्सनल केयर ब्रांड्स जैसे Mamaearth, Purplle और Nykaa के शीर्ष अधिकारियों से बातचीत भी शामिल है। सूत्रों के मुताबिक, यह बातचीत एक ब्रांड या कई ब्रांड्स को बेचने के लिहाज से की गई हैं।

खबर के अनुसार, कंपनी के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वह इन सभी ब्रांड्स को एक ही खरीदार को नहीं बेच सकता। इसके बजाय, उसे इन ब्रांड्स को अलग-अलग कंपनियों को बेचना होगा। वैसे इसमें से Sirona को प्रमुखता से देखा जा रहा है क्योंकि इसका EBITDA लाभ के क़रीब पहुँच रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, Sirona के लिए संघवी की मांग ₹500-550 करोड़ है।

Good Glamm Group ने किया खंडन

वैसे रिपोर्ट के अनुसार, कुछ जानकार Good Glamm Group द्वारा एक बार में 2-3 बड़ी ब्रांड्स को बेचने की रणनीति को ठीक नहीं मान रहे। उनकी राय है कि अपने कुछ सबसे मूल्यवान ब्रांड्स को बेच कर शेष ब्रांड्स को चलाने के लिए आवश्यक पूंजी जुटाना सही नहीं है।

दिलचस्प रूप से मनीकंट्रोल के सवाल का जवाब देते हुए, Good Glamm Group ने इन अटकलों का खंडन किया है और कहा है कि उसने हाल के महीनों में अपने अधिग्रहणों को पूरा करने में भारी निवेश किया है। कंपनी के अनुसार, कुछ वित्तीय निवेशकों ने पैरेंट कंपनी में निवेश करने में रुचि दिखाई है, जबकि कुछ रणनीतिक खरीदारों ने कंपनी के कुछ ब्रांड्स में अलग से निवेश करने में रुचि व्यक्त की है।

See Also
akasa-air-data-breach

Good Glamm Group की शुरुआत

बता दें, Good Glamm Group ने 2021 में ग्रुप के रूप में शुरुआत की थी, जबकि इसके अंतर्गत आने वाले कई ब्रांड्स की स्थापना 2015 से पहले ही हो चुकी थी। तब से इसने ScoopWhoop और St. Botanica समेत दर्जनों ब्रांड्स का अधिग्रहण किया है।

लेकिन इस बीच रिपोर्ट्स के अनुसार Good Glamm Group की मासिक बिक्री ₹50-60 करोड़ से घटकर अब ₹25-30 करोड़ हो गई है, क्योंकि इसके अधिकांश ब्रांड्स बड़े पैमाने पर विस्तार करने में असमर्थ दिखाई पड़ रहे हैं। साथ ही कंपनी का मासिक कैश बर्न रेट ₹25-30 करोड़ से घटकर ₹12-15 करोड़ हो गया है। हाल ही में, कंपनी ने अपने मौजूदा निवेशकों जैसे Warburg Pincus, Accel, Bessemer Venture Partners और Prosus से $30 मिलियन जुटाए हैं। इस राशि का उपयोग कंपनी ने अपने कर्ज चुकाने और विकास योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.