Now Reading
LPG सिलेंडर अब वजन में होंगे हल्के, उठाना होगा आसान, खास स्टील का इस्तेमाल – रिपोर्ट

LPG सिलेंडर अब वजन में होंगे हल्के, उठाना होगा आसान, खास स्टील का इस्तेमाल – रिपोर्ट

  • अब घरेलू सिलेंडर में नए स्टील का प्रयोग किया जायेगा.
  • यह पारंपरिक सिलेंडर से 20% हल्की और सुरक्षित.

Now LPG cylinders lighter in weight: एलपीजी सिलेंडर के वजन को लेकर परेशान रहने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है, जल्द LPG गैस ऐसे सिलेंडर में आना शुरू हो जायेगी, जिसका सिलेंडर वर्तमान में चलन वाले सिलेंडर से वजन 20% से कम होगा। यानि कि वर्तमान में जो सिलेंडर आ रहें उनके खाली सिलेंडर के वजन 15 किलो से लेकर 16.5 किलो के बीच का होता है, लेकिन आने वाले समय में 12.6 से 12.3 किलो वजनी सिलेंडर के अंदर एलपीजी गैस भरी मिलेंगी, जिससे उपभोक्ताओं को खाली सिलेंडर के वजन के भार से छुटकारा मिलेगा।

जी हां! जल्द ऐसी धातु से सिलेंडर का निर्माण किया जायेगा, जो पारंपरिक सिलेंडर की धातु से हल्की होगी। एक वितरक ने बताया कि अब ऐसी स्टील का प्रयोग किया जा रहा है जो अत्यधिक मजबूत है। इसे क्रोमियम, मोलिब्डेनम, सिलिकॉन, मैंगनीज, निकल और वैनेडियम जैसे अवयवों से तैयार किया जाता है। यह अत्यधिक तनाव झेलने की स्थिति में होता है। झड़ने या संक्षारण (कोरोजन) में भी अधिक सक्षम है साथ ही यह पारंपरिक सिलेंडर से 20% हल्की और सुरक्षित हैं।

नए सिलेंडर पर्यावरण के अधिक अनुकूल

विभिन्न धातुओं के मिश्रण से तैयार स्टील धातु वाला नया सिलेंडर पारंपरिक रूप से चला आ रहा सिलेंडर के मुकाबले हल्का अत्यधिक तापमान झेलने वाला, परिवहन में सुगमता, गृहणियों के लिए अधिक वजन में राहत देने का काम करेगा। इसके साथ यह लोह अयस्क आधारित स्टील की तुलना में अधिक पर्यावरण अनुकूल है।

गैस सिलेंडर की कीमतों मे इज़ाफा

पिछले दिनों एक अक्टूबर 2024 से (October 2024) सरकारी ऑयल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया था। यह इजाफा कॉमर्शियल गैस सिलेंडर, जिसे लोग हलवाई भट्ठी का भी सिलेंडर कहते हैं, के दाम में हुआ है। कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों मे 50 रुपए के करीब इजाफा हुआ था, जिसने लोगों को त्योहारी सीजन में महंगाई की एक और चपेट मारी है।

See Also
rajasthan-government-canceled-officers-employees-leaves-amid-heatwave

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ऑयल कंपनियां हर महीने की पहली तरीख को LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। यह बदलाव इसलिए महत्वपूर्ण है क्योकि इस महीने अक्टूबर में शारदीय नवरात्र और दशहरा,  दिवाली छठ जैसे बड़े त्योहार होने है, जो लोगों को LPG सिलेंडर की बड़ी हुई कीमतों के कारण प्रभावित कर (Now LPG cylinders lighter in weight) सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.