Now Reading
भारतीय रेलवे शुरू करने जा रहा है देश की पहली हाइड्रोजन ट्रेन का ट्रायल

भारतीय रेलवे शुरू करने जा रहा है देश की पहली हाइड्रोजन ट्रेन का ट्रायल

  • देश को जल्द ही हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन मिलने की उम्मीद.
  • अभी तक हाइड्रोजन ट्रेनों का संचालन जर्मनी, फ्रांस, स्वीडन और चीन में.

Trial of India first hydrogen train: भारतीय रेल विभाग की ट्रेनों में एक बार फिर बड़ा बदलाव देख सकते है, अब तक बिजली और अन्य एनर्जी माध्यम से चलने वाले ट्रेनों के इंजन में बड़ा बदलाव हो सकता है, जी हां! भारतीय रेल अब हाइड्रोजन से चलने वाले इंजनों में चलाई जाएगी। हाइड्रोजन का नए ईधन के रूप में प्रयोग करते हुए पहली हाइड्रोजन ट्रेन अगले साल यानी 2024-25 में शुरू हो सकती है। इससे पहले, इस साल के आखिर तक इसकी टेस्टिंग शुरू हो जाएगी। यह पहली हाइड्रोजन ट्रेन दिल्ली डिवीजन के 89 किलोमीटर लंबे जींद-सोनीपत रूट पर चलेगी।

अधिकारियों ने बताया है कि हाइड्रोजन ट्रेन के लिए जिन हेरिटेज रूट्स को चुना गया है, उनमें मथेरन हिल रेलवे, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, काल्का-शिमला रेलवे, कांगड़ा घाटी और नीलगिरी माउंटेन रेलवे शामिल हैं। ट्रायल सफल होने के बाद, अगले तीन सालों में इन मार्गों पर हाइड्रोजन ट्रेनें चलने लगेंगी, जो भारत की सांस्कृतिक और प्राकृतिक धरोहर को प्रदर्शित करेंगी।

पहली हाइड्रोजन ट्रेन उत्तरी रेलवे के दिल्ली डिवीजन से

देश की पहली हाइड्रोजन ट्रेन उत्तरी रेलवे के दिल्ली डिवीजन में चलेगी। यह ट्रेन दिसंबर में ट्रायल रन शुरू करेगी उक्त जानकारी को रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के द्वारा साझा किया गया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
ghazipur-high-tension-line-fall-on-bus-several-dead

आपको बता दें, हाइड्रोजन ट्रेनें पर्यावरण के लिए फायदेमंद हैं। इनसे प्रदूषण बिलकुल नहीं होता है। यह रेलवे के उस लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेगा, जिसके तहत वह 2030 तक खुद को ‘नेट ज़ीरो कार्बन एमिटर’ बनाना चाहता है।

2030 तक भारतीय रेल का ‘नेट ज़ीरो कार्बन एमिटर’ लक्ष्य

2030 तक खुद को ‘नेट ज़ीरो कार्बन एमिटर’ बनाना चाहता है। अपने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए रेलवे हाइड्रोजन ट्रेनों के अलावा और भी कई कदम उठा रहा है। इनमें ट्रेनों में बिजली बचाने वाली HOG तकनीक और LED लाइट्स का इस्तेमाल, कम बिजली खर्च करने वाले उपकरण और पेड़ लगाना शामिल है। इसके अलावा, रेलवे स्टेशनों और जमीन पर सोलर (Trial of India first hydrogen train) प्लांट भी लगा रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.