Now Reading
इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव पर लगाया प्रतिबंध

इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव पर लगाया प्रतिबंध

  • UN और इजराइल के बीच तनातनी बढ़ी.
  • संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के देश में एंट्री पर पाबंदी.
netanyahu-says-israel-will-have-overall-security-responsibility-in-gaza-after-war

Israel bans UN Secretary General: इजरायल ने यूएन महासचिव गुटेरेस को देश में प्रवेश में तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया है, यूएन सचिव एंटोनियो गुटेरेस पर उक्त प्रतिबंध ईरान द्वारा इज़राइल के ऊपर किए गए मिसाइल हमले की स्पष्ट रूप से निंदा नहीं करने के चलते लगाई गई है।

इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल कैट्ज ने बुधवार (2 अक्टूबर 2024) को कहा कि वह UN महासचिव गुटेरेस को देश में प्रवेश करने से रोक रहे हैं, क्योंकि उन्होंने इजराइल पर ईरान के मिसाइल हमले की स्पष्ट रूप से निंदा नहीं की।

ईरान के जघन्य हमले की साफ निंदा

ईरान ने मंगलवार रात को इजरायल पर 200 बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया, इज़राइल की ओर से दावा किया गया है कि इस हमले को लेकर दुनिया के लगभग सभी देशों ने ईरान द्वारा किए गए हमले की स्पष्ट निंदा की लेकिन एंटोनियो गुटेरेस का इस मामले में कोई स्पष्ट मत या निंदा जैसा बयान नही दिया गया। ऐसे में इजरायल के विदेश मंत्री और इजरायल एंटोनियो गुटेरेस को लेकर काफ़ी खफा है।

उन्होंने कहा, जो इजरायल पर ईरान के जघन्य हमले की साफ निंदा नहीं कर सकता, जैसा कि दुनिया के लगभग सभी देशों ने किया है, वह इजरायल की धरती पर पैर रखने का हकदार नहीं। कैट्ज ने कहा कि इजरायल अपने लोगों की रक्षा करना और राष्ट्र की गरिमा बनाए रखना जानता है, चाहे गुटेरेस हों या न हो। कैट्ज ने कहा कि गुटेरेस को UN इतिहास में दाग के रूप में याद किया जाएगा।

See Also
Visa free travel for indian citizen in Thailand

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, इजरायल पर बीती रात ईरान ने एक के बाद एक कई मिसाइलों से हमला किया। हालांकि, इजरायल ने मिसाइल अटैक को नाकाम कर दिया। इजराइल ने अपने मजबूत आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्टम और वहां मौजूद यूएस नौसैनिक विध्वंसक जहाजों की मदद से काफी हद तक रोकने में कामयाबी हासिल की थी। वही इजरायल ने इस हमले को लेकर ईरान (Israel bans UN Secretary General) को जल्द जवाब देने की बात कही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.