Site icon NewsNorth

सोनम वांगचुक समेत 120 लोगों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया

120-people-including-sonam-wangchuk-in-the-custody-of-delhi-police

Sonam Wangchuk in the custody of Delhi Police: थ्री ईडियट्स मूवी में अभिनेता आमिर ख़ान का क़िरदार जिस सोनम वांगचुक (Sonam Wangchuk) नाम के शख्स से प्रेरित था, उन्हें दिल्ली पुलिस ने गिरफ़्तार किया है। उनके साथ- साथ अन्य 120 लोगों की गिरफ़्तारी हुई हैं। सोनम वांगचुक एक सामाजिक और जलवायु कार्यकर्त्ता है, वह लम्बे समय से लद्दाख को छठी अनुसूची का दर्जा देने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहें है।

इसी क्रम में अपनी मांग के लिए समर्थन जुटाने और सरकार का ध्यान केंद्रित करने के लिए सोनम वांगचुक लद्दाख के करीब 120 कार्यकर्ताओं के साथ 700 किलोमीटर लंबी दिल्ली चलो पदयात्रा कर रहे हैं। इस दौरान वह जैसे ही हरियाणा के दिल्ली में दाखिल हुए, पुलिस ने उन्हें रोक लिया और हिरासत में ले लिया।

राजधानी दिल्ली में निषेधाज्ञा लागू

दिल्ली में धारा 163 निषेधाज्ञा लागू है, ऐसे में लोगों को किसी भी प्रदर्शन, झंडे- बैनर, जुलूस धरने की अनुमति नहीं है, उनकी गिरफ्तारी के संबंध में दिल्ली पुलिस सूत्रों ने बताया कि वांगचुक और अन्य लोग सीमा पर रात बिताना चाहते थे।

दिल्ली में निषेधाज्ञा लागू होने के कारण उन्हें पहले वापस जाने के लिए कहा गया, लेकिन जब वे नहीं रुके तो सीमा पर पहले से तैनात पुलिसकर्मियों ने वांगचुक समेत करीब 120 लोगों को हिरासत में ले लिया।

Sonam Wangchuk in the custody of Delhi Police

वही दूसरी ओर जलवायु कार्यकर्ता ने अपनी हिरासत की जानकारी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी। वांगचुक ने पोस्ट में लिखा है कि लद्दाख को छठी अनुसूची में शामिल करने के लिए दिल्ली तक यात्रा कर रहे स्वयंसेवकों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

See Also

उन्होंने अपनी पोस्ट के माध्यम से अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली पुलिस और हरियाणा पुलिस के कई वाहन उनकी बसों के साथ थे, उन्होंने कहा कि उन्हें शुरू में लगा कि राष्ट्रीय राजधानी के पास पहुंचने पर ये बसें उनकी सुरक्षा के लिए उनके पीछे-पीछे चल रही हैं, लेकिन बाद में यह स्पष्ट था कि उन्हें हिरासत में लिया जाने वाला है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, वांगचुक ने अपने समर्थकों के साथ 1 सितंबर को लेह से नई दिल्ली तक पैदल मार्च की शुरुआत की। उनका दिल्ली आने का मकसद केंद्र से उनकी मांगों के बारे में लद्दाख के नेतृत्व के साथ बातचीत फिर से शुरू करने का आग्रह करना है। 14 सितंबर को जब वांगचुक की पदयात्रा हिमाचल प्रदेश पहुंची थी, तब उन्होंने कहा था कि हम सरकार को पांच साल (Sonam Wangchuk in the custody of Delhi Police)  पहले किए गए वादे को पूरा करने की याद दिलाने के मिशन पर हैं।

Exit mobile version