Site icon NewsNorth

CBSE का बड़ा आदेश, सभी स्कूलों में लगाए जाएं CCTV कैमरे

CCTV cameras installed in all CBSE schools: CBSE board ने 2025 परीक्षाओं को पूरी तरह सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में आयोजित करने का फैसला लिया है, इसके लिए बोर्ड ने 27 सितंबर को सभी स्कूलों को निर्देश दिया कि परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं केवल उन्हीं कमरों में होंगी जहां सीसीटीवी सुविधा होगी। इस नए नियमों का कार्यान्वयन 2025 की परीक्षा से ही किया जायेगा। इसके साथ ही स्पष्ट निर्देश दिए गए कि परीक्षा की सीसीटीवी फुटेज रिकॉर्ड को भी सुरक्षित रखा जायेगा।

सीसीटीवी कैमरे न होने की स्थिति में केंद्रों में नही होगी परीक्षा

CBSE board  ने साफ़ निर्देश दिया है कि जिन स्कूलों के कक्ष में सीसीटीवी कैमरों से लैस नही किया जाएगा, उन केंद्रों में परीक्षा अयोजित नही करवाई जाएंगी। इन नियमों का पालन करने के लिए सीबीएसएसी बोर्ड ने सभी सीबीएसई स्कूलों के प्रिंसिपल और हेडमास्टर को एक निर्देश पत्र जारी किया हैं। सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 का आयोजन 15 फरवरी से किया जाएगा।

देश भर के करीब 44 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में भाग लेंगे

CBSE Board के अनुसार, इस बार 2025 में होने वाली 10वीं और 12वीं की CBSE board परीक्षा में देश भर के करीब 44 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। सीबीएसई स्कूलों को आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए हाई रिज़ॉल्यूशन वाले कैमरे लगाने के लिए कहा गया है, जहां से एग्जाम की मॉनिटरिंग आसानी से की जा सकते।

इन सीसीटीवी कैमरों में रिकॉर्ड हुए वीडियो फुटेज को कम से कम दो महीने तक सुरक्षित रखा जाएगा। इसके साथ यह स्पष्ट किया गया कि कैमरों की फुटेज को केवल अधिकृत कर्मियों द्वारा ही एक्सेस किया जा सकेगा।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, सीबीएसई द्वारा सीसीटीवी कैमरों के नए नियम अनुचित साधनों का उपयोग रोकने व परीक्षा व्यवस्था को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है, पॉलिसी में यह भी बताया गया है कि एग्जाम सेंटर पर 10 रूम और 240 कैंडिडेट्स के ऊपर एक निरीक्षक की व्यवस्था करनी होगी, ताकि एग्जाम दे रहे कैंडीडेट्स पर पूरी नजर (CCTV cameras installed in all CBSE schools)  बनाई जा सकें।

Exit mobile version