Now Reading
इंडियन आर्मी में निकली भर्ती, 12वीं पास अभ्यर्थियों को अफसर बनने का मौका

इंडियन आर्मी में निकली भर्ती, 12वीं पास अभ्यर्थियों को अफसर बनने का मौका

  • इंडियन आर्मी में अफसर बनने का मौका.
  • 12वीं पास के लिए निकली भर्ती.
jammu-kashmir-doda-army-crpf-vs-terrorist-encounter

Recruitment in Indian Army 2024: इंडियन आर्मी में नौकरी की राह ताक रहें लोगों के लिए खुशखबरी है, भारतीय सेना में 12 पास अभ्यर्थियों के लिए टेक्निकल एंट्री स्कीम भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। भर्ती की प्रक्रिया अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह से शुरू होगी। ऐसे छात्र जिन्होंने 12वीं में पीसीएम विषय से पढ़ाई की है, वे इस भर्ती के लिए भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

भर्ती के लिए अनिवार्य योग्यता में जेईई स्कोर भी

भारतीय सेना की इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स विषयों में 12वीं में कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ डिग्री होनी चाहिए। साथ ही कैंडिडेट्स का जेईई मेन्स परीक्षा में शामिल होना भी जरूरी है। इस भर्ती के माध्यम से चयनित अभ्यर्थियों को 5 वर्षो की ट्रेनिग के बाद सेना में अफ़सर बनाया जायेगा। भर्ती के लिए उम्मीदवार का अविवाहित होना अनिवार्य हैं।

भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा

आर्मी में 12 वी पास अभ्यर्थियों के लिए लेफिनेंट लेवल में अधिकारी बनाने के लिए निकली उक्त भर्तियों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 16 साल और अधिकतम उम्र साढ़े 19 वर्ष निर्धारित की गई हैं।

उक्त भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन शॉर्टलिस्टिंग के आधार पर किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को SSB (सेवा चयन बोर्ड) इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। SSB इंटरव्यू में सफल उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा देनी होगी। चयन प्रक्रिया पूरी करने के बाद अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
adani-group-to-enter-indias-digital-payment-e-commerce-spaces

गौरतलब हो, सेना में निकली उक्त भर्ती में 5 साल की ट्रेनिंग में पहले चार साल का इंजीनियरिंग कोर्स शामिल होगा, जिसे सफलतापूर्वक पूरा करने पर उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग की डिग्री प्रदान की जाएगी। इसके बाद उन्हें भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किया जाएगा और उन्हें परमानेंट कमिशन (स्थायी नियुक्ति) दिया जाएगा, ऐसे में जो भी पीएसएम उम्मीदवार सेना में नौकरी करने के इच्छुक है, ये उनके लिए सुनहरा अवसर हैं।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.