Site icon NewsNorth

बीमा कंपनी Star Health के लाखों ग्राहकों का डेटा टेलीग्राम पर हुआ लीक

Data of customers of insurance company Star Health leaked: भारत की विश्वनीय बीमा कम्पनियों में से एक स्टार हेल्थ से उपभोक्ताओं के डेटा लीक होने की बड़ी ख़बर समाने आई है, जानकारी के मुताबिक़ स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के उपभोक्ताओं का डेटा टेलीग्राम में लीक हुआ है। डेटा लीक होने संबंधित खुलासा रॉयटर्स की हालिया रिपोर्ट में किया गया है।

रॉयटर्स की हालिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि लीक हुए डेटा में ग्राहकों के नाम, पता और ईमेल के साथ-साथ मेडिकल रिपोर्ट जैसी संवेदनशील जानकारी भी शामिल है।

टेलीग्राम के चैटबॉट में डेटा की बिक्री

बीमा कंपनी के लाखों उपभोक्ताओं की निजी जानकारी बिक्री के लिए हैं, इसके लिए चैटबॉट से जानकारी मांगकर नमूने देखे जा सकते हैं। टेलीग्राम के चैटबॉट का उपयोग करके पॉलिसी और दावों के दस्तावेजों को डाउनलोड किया जा सकता है। इस डाटा में स्टार हेल्थ के यूजर्स का नाम, फोन नंबर, पता, टैक्स विवरण, पहचान पत्र, टेस्ट रिपोर्ट और बीमारी के इलाज से जुड़ी जानकारी भी शामिल है।

इस कथित डेटा लीक को लेकर स्टार हेल्थ ने भी एक बयान में कहा है कि, उसने स्थानीय अधिकारियों को कथित अनधिकृत डाटा एक्सेस की सूचना दी है। कंपनी ने कहा है कि शुरुआती जांच से पता चला है कि कोई व्यापक समझौता नहीं हुआ है और संवेदनशील ग्राहक डाटा सुरक्षित है। जबकि चैटबॉट से लीक डेटा कुछ और ही बयां कर रहा हैं।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, भारत भर में 10,000+ अस्पतालों का नेटवर्क और ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध स्टार हैल्थ एक विश्वसनीय और लोकप्रिय स्वास्थ्य बीमा कंपनी है, जो भारतीयों को स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों से सुरक्षा प्रदान करती है। लेकिन इन तमाम दावों के बीच यदि स्टार हैल्थ बीमा कंपनी से अपने उपभोक्ताओं का डेटा लीक होता है, तो यह कंपनी साहित उन तमाम उपभोक्ताओं के लिए चिंता का विषय है, जिन्होंने अपनी व्यक्तिगत जानकारी इस प्रकार साझा (Data of customers of insurance company Star Health leaked) की हैं।

Exit mobile version