Now Reading
boAt के 75 लाख यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक, डार्क वेब पर बिक्री के लिए उपलब्ध – रिपोर्ट

boAt के 75 लाख यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक, डार्क वेब पर बिक्री के लिए उपलब्ध – रिपोर्ट

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक boAt बना हैकर्स का नया शिकार
  • लगभग 75 लाख यूजर्स के फोन नंबर व अन्य डेटा लीक
boat-data-leak-of-75-lakh-for-selling-in-dark-web

boAt Data Leak: लोकप्रिय स्मार्ट डिवाइस ब्रांड boAt के उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। मामला डेटा लीक से जुड़ा हुआ है। बताया जा रहा है कि boAt के लगभग 75 लाख उपयोगकर्ताओं का पर्सनल डेटा लीक हो गया है और इसे डार्क वेब में बेचे जाने की भी कोशिश की जा रही है। लीक हुए डेटा में उपयोगकर्ताओं के एड्रेस, फोन नंबर, ईमेल आईडी और कस्टमर आईडी आदि शामिल हैं।

इसका खुलासा Forbes India की एक हालिया रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, इस डेटा लीक के पीछे ‘ShopifyGUY’ नामक एक हैकर का हाथ हैं, जिसने इसकी जिम्मेदारी ली है। यह डेटा लीक की घटना संभावित रूप से 5 अप्रैल को अंजाम दी गई।

boAt Data Leak

यह भी बताया जा रहा है कि हैकर ने boAt के लगभग 2GB डेटा में हाथ साफ किया है। और अब वह इसे डार्क वेब में बेचने की कोशिश कर रहा है। ये इसलिए भी गंभीर विषय है क्योंकि विशेषज्ञ अक्सर कहते हैं कि डेटा लीक का शिकार बने लोगों के लिए भविष्य में धोखाधड़ी का ख़तरा बढ़ जाता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको बता दें, boAt भारत के सबसे लोकप्रिय किफायती ब्रांड में से एक है। इसकी शुरुआत साल 2016 में अमन गुप्ता और समीर मेहता ने मिलकर की थी। इसके सह-संस्थापक अमन गुप्ता, शार्क टैंक इंडिया नामक शो में भी नज़र आते रहे हैं और वहाँ भी उन्होंने अपनी एक पहचान बना ली है। boAt हेडफोन, ईयरफोन, नेक-बैंड्स व स्मार्टवॉच जैसी तमाम श्रेणियों की एक लोकप्रिय बजट ब्रांड है।

साइबर सुरक्षा से जुड़े विशेषज्ञों के मुताबिक, जो भी उपयोगकर्ता इस डेटा लीक का शिकार बने हैं, उनको लेकर भविष्य में धोखाधड़ी, फ़िशिंग घोटाले और आइडेंटिटी थेफ़्ट का जोख़िम ज़्यादा हो गया है। क्योंकि इस डेटा में उनका मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारियाँ भी शामिल हैं इसलिए अकाउंट अकाउंट से लेकर OTP (वन-टाइम-पासवर्ड) और क्रेडिट कार्ड के मामले में भी ख़तरा पैदा हो सकता है।

See Also
elon-musk-tesla-and-tata-electronics-signs-deal-for-semiconductor-chips

जानकारों कहते हैं कि हैकर्स के पास किसी की इतनी जानकारी का होना बेहद ख़तरनाक होता है। वह इसे फ़्रॉड कॉल या मैसेज आदि के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके ज़रिए वित्तीय धोखाधड़ी जैसे अपराधों को अंजाम दे सकते हैं।

रिपोर्ट में बताया गया कि यह डेटा सटीक और प्रामाणिक है, डार्क वेब पर ऐसी पुष्टि होने से हैकर की प्रोफ़ाइल – ShopifyGUY की भी उस कम्यूनिटी में पूछ बढ़ जाएगी और उसके लिए आगे भी ऐसी लीक जानकारियाँ साझा करके बेचने की राह अधिक आसान हो जाएगी। फिलहाल इस डेटा लीक को लेकर boAt की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

अगर डेटा लीक असल में होती है तो कंपनियों की सामान्यतः यह नैतिक जिम्मेदारी भी होती है कि वह इससे प्रभावित या संभावित सभी उपयोगकर्ताओं को इस विषय की पूरी जानकारी दें और उन्हें यह स्पष्ट करें कि हैकर्स के पास किस-किस तरह की डिटेल्स लीक हुई है। ताकि उपयोगकर्ता अपने स्तर पर भी विभिन्न सुरक्षा उपायों को अपना सकें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.