Site icon NewsNorth

Elon Musk के नए Blindsight डिवाइस की मदद से नेत्रहीन भी देख सकेंगे दुनिया, मिली मंज़ूरी

Blindsight device will enable even the blind to see: अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क और उनकी कंपनी ने एक और अजूबा कर दिखाया है। दुनियाभर में सुर्खियां में रहने वाले अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने एक ऐसे डिवाइस का निर्माण किया है, जो दृष्टिबाधित लोगों को देखने में सक्षम बना सकता है। जी हां! ऐसा ही कुछ दावा एलन मस्क और उनकी कंपनी न्यूरालिंक की ओर से किया गया है। दृष्टिबाधित को देखने में सक्षम बनाने वाले इस डिवाइस का नाम ‘ब्लाइंडसाइट’ रखा गया है।

‘ब्लाइंडसाइट’ को मिली FDA से मंजूरी

दृष्टिबाधित लोगों को देखने के लिए सक्षम बनाने वाली ‘ब्लाइंडसाइट’ डिवाइस को अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) से एक ब्रेकथ्रू डिवाइस के रूप में अनुमति मिल गई है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) अमेरिकी सरकार की एक एजेंसी है, जो खाद्य पदार्थों, दवाओं, और मेडिकल डिवाइसेज की सुरक्षा और प्रभावशीलता को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।

FDA से ब्रेकथ्रू डिवाइस के रूप में अनुमति मिलने का तात्पर्य यह है कि ऐसा चिकित्सा उपकरण है, जो अधिक प्रभावी उपचार करने के लिए सक्षम होगा। हालांकि न्यूरालिंक द्वारा बनाए गए नए उपकरण का मतलब फिलहाल यह नहीं है कि दृष्टिहीनता का एक स्थायी इलाज ढूंढ लिया गया है। क्योंकि विजुअल कोरटेक्स सही नहीं रहने वाले दृष्टिबाधित लोगों के लिए यह काम में नही आएगा।

See Also

दृष्टिबाधित व्यक्ति के ऊपर इस नए डिवाइस का प्रयोग जल्द

एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने अब तक इसका परीक्षण किसी दृष्टिबाधित व्यक्ति के ऊपर नही किया है, लेकिन जल्द ही इसका परीक्षण किया जायेगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कंपनी के मालिक एलन मस्क का दावा है कि इस डिवाइस के लगने के बाद अपेक्षाओं को सही ढंग से सेट करने के लिए दृष्टि पहले कम रेजोल्यूशन वाली होगी, लेकिन बाद में इसमें प्राकृतिक दृष्टि से बेहतर होने की क्षमता होगी। डिवाइस दृष्टिबाधित लोगों को जिओर्डी या फोर्ज की तरह पराबैंगनी और यहां तक की (Blindsight device will enable even the blind to see)  रडार तरंग देखने में भी सक्षम बनाएगा।

Exit mobile version