Now Reading
समीर कुमार बनें भारत में Amazon के नए ‘कंट्री मैनेजर’, लेंगे ‘मनीष तिवारी’ की जगह

समीर कुमार बनें भारत में Amazon के नए ‘कंट्री मैनेजर’, लेंगे ‘मनीष तिवारी’ की जगह

  • समीर कुमार भारत में ई-कॉमर्स दिग्गज Amazon के नए प्रमुख नियुक्त किए गए हैं
  • मनीष तिवारी ने अगस्त में Amazon India के कंट्री मैनेजर के पद से इस्तीफा दे दिया था
amazon-india-appoints-samir-kumar-as-india-head

Amazon India appoints Samir Kumar as India head: एक बड़े नेतृत्व बदलाव के तहत अब Amazon के अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता व्यवसाय के उपाध्यक्ष समीर कुमार भारत में कंपनी के नए कंट्री मैनेजर के तौर पर नियुक्त किया गया है। कंपनी ने इसकी घोषणा बुधवार को अपने ब्लॉग पोस्ट के तहत की है। समीर फिलहाल मध्य पूर्व, दक्षिण अफ्रीका जैसे क्षेत्रों में Amazon के उपभोक्ता व्यवसाय की बागडोर संभाल रहे हैं। माना जा रहा है कि इस नई जिम्मेदारी के साथ वह अपने वर्तमान दायित्वों का निर्वहन भी करते रहेंगे।

असल में समीर कुमार और Amazon का रिश्ता आज का नहीं है, बल्कि उन्होंने 1999 में ही कंपनी जॉइन की थी। इतना ही नहीं बल्कि वह भारत में Amazon की शुरुआत के दौरान मूल टीम के सदस्यों में से एक रहे। नए ऐलान के साथ ही अब समीर, पूर्व प्रमुख मनीष तिवारी के साथ करीबी से काम करते हुए 1 अक्टूबर से भारत में संचालन की जिम्मेदारी अपने हाथों में ले सकते हैं। याद दिला दें, मनीष तिवारी ने अगस्त में ही Amazon India के कंट्री मैनेजर के पद से इस्तीफा दे दिया था और अब वह अन्य अवसरों की तलाश में हैं।

Amazon India appoints Samir Kumar as India head

नए बदलावों के तहत Amazon India के तमाम विभागों के प्रमुख अब समीर कुमार को रिपोर्ट करेंगे। जबकि इमर्जिंग मार्केट्स में शॉपिंग अनुभव के प्रमुख किशोर थोटा अब सीधे सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, अमित अग्रवाल को रिपोर्ट करेंगे।

इस बात में कोई शक नहीं है कि भारत Amazon के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार बन चुका है, जिसमें कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में हाथ खोलकर निवेश किया है। इसी फरवरी में कंपनी की अमेरिकी इकाई ने Amazon Seller Services में लगभग $100 मिलियन का निवेश किया।

दिलचस्प रूप से यह कदम ऐसे समय में लिया गया है, जब हाल में सामने आई कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में CCI द्वारा साल 2020 में Amazon और Flipkart के खिलाफ शुरू की गई एक जाँच को लेकर अब कुछ बड़े खुलासे होने की बाद कही जा रही है। जांच में कथित रूप से यह सामने आया है कि इन कंपनियों पर कुछ विशेष विक्रेताओं जैसे Samsung, Xiaomi आदि को गलत तरीसे से बढ़ावा और चुनिंदा प्रोडक्ट लिस्टिंग को अनुचित तरीके से प्लेटफ़ॉर्म पर प्राथमिकता दी गई।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
new-rules-for-mobile-number-or-sim-portability

इस बीच मनीष तिवारी ने पिछले साल कहा था कि ई-कॉमर्स दिग्गज ने 2022 में भारत में 20 लाख से अधिक छोटे व्यवसायों को डिजिटाइज करने में मदद की थी। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी का लक्ष्य 2025 तक 1 करोड़ छोटे व्यवसायों को डिजिटाइज़ करने का है।

भारत का ई-कॉमर्स बाजार वर्तमान में अनुमानित रूप से $70 बिलियन का बताया जाता है। वहीं साल 2030 तक यह सीधे $325 बिलियन तक बढ़ सकता है। इसका प्रमुख कारण है भारत के कोने-कोने में तेज़ी से बढ़ती इंटरनेट पहुंच और स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या।

लेकिन इसी के साथ ही Amazon India के लिए लगातार प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है। Walmart समर्थित Flipkart, Reliance से लेकर Meesho जैसी कंपनियाँ बड़ी चुनौती पेश कर रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.