Now Reading
सिंगापुर के बाद ‘भूटान’ बना भारतीय BHIM UPI ऐप को अपनाने वाला दूसरा देश

सिंगापुर के बाद ‘भूटान’ बना भारतीय BHIM UPI ऐप को अपनाने वाला दूसरा देश

NPCI-UPI-App

Bhutan adopts India’s BHIM UPI: पड़ोसी देश भूटान (Bhutan) पहला ऐसा देश बन गया है, जिसने भारत के Unified Payment Interface (UPI) के तहत क्यूआर कोड (QR Code) मॉड्यूल को अपनाया है।

साथ ही NPCI International Payments Ltd (NIPL) के मुताबिक़ सिंगापुर के बाद भूटान अब दूसरा ऐसा देश है जिसने मर्चेंट लोकेशन आदि के लिए BHIM UPI का इस्तेमाल शूरू किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आपको बता दें NIPL असल में भारत के नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ही अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार इकाई है। NPCI जो की भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय बैंक संघ की एक पहल है, वह भारत में रिटेल पेमेंट और प्रॉसेसिंग सिस्टम UPI का संचालन करता है।

Bhutan ने अपनाया भारत का BHIM UPI ऐप

भूटान में BHIM UPI ऐप का लॉन्च भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भूटान के वित्त मंत्री ल्यिन्पो नामगे शेरिंग ने एक वर्चुअल ईवेंट के दौरान किया।

इस मौक़े पर भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इससे भारतीय पर्यटकों को “द लैंड ऑफ़ हप्पीनेस” कहें जाने वाले भूटान की यात्रा के दौरान बेहद राहत मिलेगी। ये इसलिए भी अहम है क्योंकि एक अनुमान के मुताबिक़ भारत से हर साल 200,000 से अधिक पर्यटक भूटान की यात्रा करते हैं।

bhutan-adopts-bhim-upi-app-from-india

इस बात में कोई शक नहीं है कि BHIM-UPI असल में भारत द्वारा फ़िनटेक क्षेत्र में हासिल की गई एक बड़ी सफलताओं में से एक है, UPI सिस्टम की सरलता और कमाल की ऑनलाइन ट्रांजेक्शन क्षमताओं के चलते भारत भर में तेज़ी से इसका प्रसार हो रहा है।

See Also
aws-to-invest-12-7-billion-in-india

UPI आधारित Bharat Interface for Money (BHIM भारत का डिजिटल पेमेंट ऐप है जो UPI की मदद से एक ही मोबाइल एप्लिकेशन के ज़रिए कई बैंक अकाउंटों के साथ मिनटों में ट्रांजेक्शन की सुविधा प्रदान करता है।

एक ओर जहां पहले से ही देश में UPI का प्रसार बढ़ रहा था, वहीं महामारी के चलते लोगों ने और भी तेज़ी से डिजिटल ईकोसिस्टम को अपनाते हुए इसके आँकड़ो में हैरान करने वाली वृद्धि दर्ज की है।

अकेले 2020-21 में ही इसके ज़रिए ₹41 लाख करोड़ के 22 बिलियन से अधिक ट्रांजेक्शन प्रॉसेस हो चुके हैं।यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का सबसे बड़ा फ़ायदा ये है कि ये एक रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम है, जिसमें यूजर्स को बिना अपनी तमाम बैंक अकाउंट डिटेल बताए बिना कई बैंक अकाउंट्स के बीच रियल टाइम में पैसे ट्रांसफर करने जैसी सुविधा दी जाती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.