Site icon NewsNorth

लेबनान: पेजर ब्लास्ट में 18 मौतें और 3000 से अधिक लोग घायल, पर कैसे?

18 killed and more than 3000 injured in Lebanon pager blast: लेबनान में मंगलवार को अमेरिका द्वारा घोषित आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह (Hezbollah) को निशाना बनाकर हमला किया गया, इस हमले के लिए पेजर का सहारा लिया गया। जी हां! आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह द्वारा एक दुसरे से बातचीत के लिए प्रयोग में लिए जानें वाले पेजरों में एक ख़ास तरीके से विस्फोट हुआ, जिसके चपेट में आने से अब तक 18 लोगों की मौत और 3000 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

हिज्बुल्लाह ने इजरायल के ऊपर लगाया इल्जाम

हिजबुल्लाह ने इसके पीछे इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। कथित तौर में हिजबुल्लाह की ओर से आरोप लगाया गया है कि उनके पेजर को इजरायली एजेंसी ने विस्फोटक में बदल दिया।

हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने बताया कि इस घटना के पीछे इजराइल का हाथ है। हिजबुल्लाह के सदस्यों के पास जो नए पेजर थे, उनमें लिथियम बैटरी थी जो फट गई। लिथियम बैटरी जब अधिक गर्म होती है तो धुआं छोड़ती है, पिघलती है और यहां तक कि उसमें आग भी लग जाती है। फटने वाले सभी नए पेजर तीसरी पार्टी के माध्यम से ताइवान की एक कंपनी से हाल में ही आर्डर देकर बुलाया गया था, जिसे लेकर हिजबुल्लाह का कहना है, इसे सोच समझकर योजनाबद्ध तरीके से हमारे खिलाफ इस्तेमाल किया गया है।

लेबनान में ईरान का राजदूत भी घायल

ईरान के सरकारी मीडिया ने जानकारी दी है कि इस घटना में लेबनान में उसके राजदूत भी घायल हो गए हैं। आपकों बता दे, अमेरीका ने जिस हिज्बुल्लाह को आतंकी संगठन घोषित किया हुआ है, उसे ईरान का समर्थन प्राप्‍त है। चुंकि वह लेबनान में एक राजनीतिक और सैन्य ताकत है। वही हिज्बुल्लाह हमास का समर्थन करता है, जो अक्टूबर 2023 से गाजा में इजरायल के साथ युद्ध में है। जिस वजह से इजरायल और हिज्बुल्लाह एक दुसरे के दुश्मन बन गए है।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, हिजबुल्लाह ने हाल के महीनों में युद्ध के मैदान में मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था और इसके बाद मोबाइल फोन के विकल्प के तौर पर पेजर का सहारा लिया। उसने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उसे डर है कि मोबाइल का इस्तेमाल करने पर इजरायल उनके उपयोग लड़ाकों का पता लगाकर उन पर नजर रख सकता है। इसी वजह से हिजबुल्लाह ने अपने लड़ाकों को पेजर्स से लैस करने का प्लान बनाया था लेकिन इन पेजर्स में भी अब विस्फोट हुआ है, जिसका इल्जाम (18 killed and more than 3000 injured in Lebanon pager blast)  हिजबुल्लाह ने इजरायल के ऊपर लगाया है।

Exit mobile version