Now Reading
SEBI का नया नियम, 2 दिनों में क्रेडिट होंगे बोनस शेयर, 1 अक्‍टूबर से हो जाएगा लागू

SEBI का नया नियम, 2 दिनों में क्रेडिट होंगे बोनस शेयर, 1 अक्‍टूबर से हो जाएगा लागू

  • बोनस शेयर ट्रेडिंग पर Sebi का बड़ा फैसला.
  • 1 अक्टूबर से लागू होगा नया नियम.
hindenburg-again-attacks-sebi-chief-madhabi-puri-buch

SEBI bonus shares credited in 2 days new norms: 1 अक्‍टूबर से मार्केट रेगुलेटर SEBI बोनस शेयरों के क्रेडिट को लेकर अपने नियमों में बदलाव करने जा रही है, जिसके बाद अब बोनस शेयरों के क्रेडिट के पुराने नियमों को बदलकर नए नियमों को लागू कर दिया जायेगा। सेबी के नए नियमों में अब बोनस शेयरों के लिए T+2 ट्रेडिंग डे का प्रावधान किया है, जहां T का मतलब रिकॉर्ड डेट से है।  रिकॉर्ड डेट वो तारीख होती है, जब कंपनी ये तय करती है कि कौन-कौन से शेयरहोल्‍डर्स बोनस इश्यू हासिल करने के योग्य हैं। अब नए नियमों के बाद शेयरहोल्‍डर्स (निवेशक) रिकॉर्ड डेट के बाद 2 दिन में ही बोनस शेयरों की ट्रेडिंग कर सकेंगे।

पुरानी व्यवस्था में क्या था?

SEBI की पुरानी व्यवस्था में बोनस शेयरों को ट्रेडिंग करने के लिए रिकॉर्ड डेट से 2 दिन से 7 दिनों का इंतजार करना पड़ता था। अब तक चली आ रही बोनस शेयर क्रेडिट व्यवस्था काफ़ी अधिक उलझी हुई और अधिक समय लेती थी, इसमें शेयरों को लिस्टेड करने के लिए 15 दिन तक का समय लगता था। दूसरी ओर कंपनी को भी शेयरहोल्‍डर्स की मंजूरी लेनी होती थी। ये प्रकिया कंपनी बोर्ड के शेयरों की लिस्टिंग की मंजूरी के 2 महीने दो के भीतर होनी होती है।

अब नई व्यवस्था में समय सीमा निर्धारित होगी,  T+2 का सीधा मतलब होता है ट्रेड+2 यानी जिस दिन किसी शेयर या सिक्योरिटी को खरीदा या बेचा गया उसके दो दिन के भीतर उसका लेनदेन पूरा होना चाहिए। उदारण के तौर पर आपने किसी से 16 सितंबर को एक शेयर खरीदा, तो 2 दिन के भीतर शेयर आपके डीमैट खाते में आ जाना चाहिए और शेयर की रकम बेचने वाले के खाते में जमा हो जानी चाहिए।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
manoj-jarange-ends-protest-on-maratha-reservation-as-govt-accepts-demands

गौरतलब हो, बोनस शेयर वे अतिरिक्त शेयर होते हैं जो कंपनी अपने निवेशकों को मुफ्त में प्रदान करती है। जैसे कंपनियां अपने कर्मचारियों को बोनस देती हैं, वैसे ही लिस्टेड (SEBI bonus shares credited in 2 days new norms)  कंपनियां अपने निवेशकों को मुफ्त शेयर देती हैं। कंपनी यह निर्णय करती है कि वह कितने बोनस शेयर जारी करेगी, अब इन्ही शेयरों के लिए ट्रेड+2 नियमों को 1 अक्टूबर 2024 से लागू किया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.