Now Reading
Jio Outage: देश भर में कई यूजर्स की शिकायत, डाउन हुआ जियो का नेटवर्क

Jio Outage: देश भर में कई यूजर्स की शिकायत, डाउन हुआ जियो का नेटवर्क

  • Jio के मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन में ‘No Signal’ की दिक्कत
  • लगभग 10,367 से अधिक यूजर्स ने इसको लेकर शिकायतें दर्ज कराई
jio-outage-in-india-users-complaint-about-network-issue

Jio Outage in India: आज मंगलवार (17 सितंबर 2024) को रिलायंस जियो (Reliance Jio) के यूजर्स को एक बड़ी आउटेज का सामना करना पड़ा। तमाम लोगों के मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन में ‘No Signal’ जैसी समस्याएं तक देखनें को मिली। आपको बता दें, आज सुबह से ही Jio के नेटवर्क में गड़बड़ी की बातें सामने आ रही थी और अब तक लगभग हज़ारों यूजर्स को मोबाइल और फाइबर नेटवर्क सेवाओं में परेशानी का सामना करना पड़ा।

अकेले डाउन डिटेक्टर के आँकड़ो पर गौर करें तो 17 सितंबर को दोपहर 12:18 बजे तक 10,367 से अधिक यूजर्स ने शिकायतें दर्ज कराई थीं। इनमें से 68% शिकायतें ‘No Signal’ से संबंधित थीं, जबकि 18% यूजर्स ने मोबाइल इंटरनेट की समस्याएं बताई और 14% यूजर्स ने जियोफाइबर (JioFiber) सेवाओं में गड़बड़ी का जिक्र किया।

Jio Outage

मुंबई, ठाणे और दिल्ली जैसे बड़े शहरों में भी Jio की सेवाएं प्रभावित रहीं। यूजर्स ने X (Twitter) पर भी इसकी शिकायतें दर्ज करवाई और प्लेटफ़ॉर्म पर Jio Network Down जैसे हैशटैग्स ट्रेंड करते दिखे। एक यूजर ने X पर लिखा कि उनके दोनों Jio सिम काम नहीं कर रहे हैं। कई यूजर्स की शिकायत रही कि Jio की सेवाओं में दिन-प्रतिदिन गिरावट हो रही है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

वहीं अन्य कुछ यूजर्स ने पूरे ठाणे और मुंबई में भी Jio नेटवर्क डाउन बताया। कुछ ने तो आशंका जताई कि कहीं ये iOS 18 के अपडेट के कारण तो नहीं हो रहा? हालांकि इस आउटेज के कारणों को लेकर अभी तक Jio की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। लेकिन कई यूजर्स ने कंपनी के कस्टमर केयर से संपर्क करने की कोशिश की।

JioFiber सेवाओं पर भी पड़ा असर

इस आउटेज का असर JioFiber और सिम दोनों सेवाओं में होने की बात भी सामने आ रही है। Jio सिम के साथ-साथ JioFiber सेवाओं में भी गड़बड़ी देखने को मिली। कई यूजर्स ने शिकायत की कि वे न तो इंटरनेट चला पा रहे हैं और न ही उनके वाई-फाई नेटवर्क्स काम कर रहे हैं। खासतौर पर ऑफिस जाने वाले लोग और वर्क-फ्रॉम-होम करने वाले कर्मचारी इससे प्रभावित हुए।

रिलायंस जियो की इस बड़ी आउटेज का सटीक कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं है। लेकिन अनुमान है कि यह समस्या सर्वर में आई किसी तकनीकी गड़बड़ी, नेटवर्क अपग्रेड, या किसी अन्य कारणों के चलते हो सकती है। फिलहाल अभी भी लगातार नेटवर्क ख़राब होने की बात सामने आ रही है। कई यूजर्स ने कंपनी से जल्द समाधान की मांग की है। एक यूजर ने तो यहां तक लिखा Jio की सेवाएं अब सबसे खराब हो गई हैं। अगर जल्द ही सुधार नहीं हुआ, तो वह दूसरे नेटवर्क विकल्प की तलाश करेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.