Now Reading
BPSC TRE 3: फाइनल आंसर-की पर उठ रहे सवाल, 4 जवाबों पर विवाद

BPSC TRE 3: फाइनल आंसर-की पर उठ रहे सवाल, 4 जवाबों पर विवाद

  • फाइनल आंसर सीट बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध.
  • चार प्रशन के उत्तर को लेकर अभ्यर्थियों की शिकायत.
karnataka-passes-bill-to-cancel-neet-proposed-new-medical-entrance-test

BPSC TRE 3 answer sheet controversy: बिहार लोक सेवक आयोग की शिक्षक भर्ती परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर के एक से अधिक उत्तर होने को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है, जानकारी के मुताबिक़ भर्ती परीक्षा के लिए पूछे गए चार प्रशन को लेकर विभाग द्वारा ज़ारी उत्तरों की सूची और कथित तौर में एनसीआरटी और एससीआरटी के उत्तरों में भिन्नता बताई जा रही हैं। जिसे लेकर परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों ने अयोग के खिलाफ आवाज उठाई है।

दरअसल बिहार लोक सेवक आयोग द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए प्रशन पूछे गए थे, उनमें से चार प्रशन को लेकर विवाद खड़ा हो रहा है। इनमे से एक प्रशन बिहार के सामान्य ज्ञान में आधारित था। जिसमें पूछा गया था कि, बिहार की सबसे अधिक पुरानी नदी घाटी परियोजना को लेकर दामोदर घाटी परियोजना का जिक्र अपने उत्तर में आयोग कर रहा है जबकि एनसीआरटी और एससीआरटी की किताबों में सही उत्तर सोन नदी घाटी परियोजना को बताया गया है।

वही एक अन्य और प्रशन वायुमंडल अधिकतम गर्मी कहां से प्राप्त करता है के जवाब में आयोग ने उत्तर दीर्घ पार्थिव तरंगों को बताया है जबकि एनसीआरटी के उत्तर के अनुसार सूर्य होना चाहिए।

एनसीआरटी को एससीआरटी के तथ्यों को दरकिनार किया गया

परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि आयोग ने एनसीआरटी और एससीआरटी के तथ्यों को दरकिनार किया है। जबकि कई अभ्यर्थियों ने इसके लिए आयोग द्वारा दिए गए आपत्ति के समय के मुताबिक़ अपनी शिकायत दर्ज कराई थी। अभ्यर्थियों का आरोप है कि आयोग ने उनकी शिकायत के ऊपर विचार नही किया। अलग अलग अभ्यर्थियों ने भिन्न भिन्न भिन्न भिन्न भिन्न प्रशन के लिए आपत्ति जताई है, अभिषेक नाम के एक अभ्यार्थी ने कहा कि अम्लीय वर्षा के लिए कौनसी गैस ज़िम्मेदार है इसका जबाव So2 होना चाहिए जबकि आयोग के उत्तर के अनुसार so2 और CO2 को इसका उत्तर बताया गया है।

See Also
Famous actor arrested in murder case

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, बिहार लोक सेवक आयोग ने पहले अगस्त 2024 में प्रोविजनल आंसर की जारी हुई थी। इसके लिए उम्मीदवारों को 2 से 5 सितंबर, 2024 तक आपत्तियां दर्ज कराने का मौका दिया गया था। आपत्तियों के साथ उन्हें अपने दावे के समर्थन में उचित स्रोत और सबूत भी देने थे। विषय विशेषज्ञों की एक समिति ने सभी आपत्तियों की सावधानीपूर्वक समीक्षा की। अब फाइनल आंसर की बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर उपलब्ध है। जबकि अब भी कुछ लोग आपत्ति जता रहे है कि उनकी शिक़ायत को अनसुना (BPSC TRE 3 answer sheet controversy) किया गया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.