Now Reading
Railway App: जल्द देखनें को मिल सकता है भारतीय रेलवे का ‘सुपर ऐप’

Railway App: जल्द देखनें को मिल सकता है भारतीय रेलवे का ‘सुपर ऐप’

  • भारतीय रेलवे सेवाओं के लिए सुपर ऐप पर कर रही काम.
  • रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने एक निजी न्यूज चैनल के कार्यक्रम में कही बात.
rrb-ntpc-vacancy-new-notification

Super App of Indian Railways: भारतीय रेल देश के करोड़ों यात्रियों के लिए सस्ती और सुगम यात्रा साधन है, आज भी देश के ज्यादातर नागरिक चाहें वह किसी भी वर्ग के हो अमीर या गरीब रेल को यात्रा साधन के लिए प्राथमिकता देते है। वही आजादी के बाद से भारतीय रेल में निरंतर बदलाव और विकास देखा गया है।यात्रियों को सुविधा को बेहतर करने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जा रहा है। इसी क्रम में टेक्नोलॉजी की मदद से अब रेल की तमाम सुविधाओं को एक जगह उपलब्ध करवाने के लिए भारतीय रेल सुपर ऐप विकसित करने जा रही हैं।

रेलवे सेवाओं के लिए सुपर ऐप विकसित किए जानें की बात हालिया एक निजी न्यूज चैनल के कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने की।

सुपर ऐप में क्या मिलेगा उपभोक्ताओं को

भारतीय रेल जिस सुपर ऐप के लिए काम कर रही है, उसमें रेल सेवाओं का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को टिकट बुक करने, PNR चेक करने, ट्रेनों को ट्रैक करने और रेल सेवाओं से जुड़ी और भी बहुत कुछ सुविधाओं का उपयोग करने को मिलेगा। इस संबंध में रेल मंत्री ने कार्यक्रम में बहुत कुछ तो नही साझा किया लेकिन उन्होंने कहा कि, “यात्री के दृष्टिकोण से, जो भी सेवाएं किसी को चाहिए होंगी, वे सुपर ऐप पर उपलब्ध होंगी।”

रेल हादसों को लेकर भी जवाब दिया

निजी चैनल के पत्रकार ने हाल के समय में हुए रेल हादसों को लेकर भी रेल मंत्री से सवाल किए, जिसे लेकर भी रेल मंत्री ने अपने जवाब दिए उन्होंने रेल हादसों को लेकर टिप्पणी करते हुए कहा कि, पिछले दस वर्षों में रेल हादसे की संख्या में कमी आई है। 10 वर्ष पहले प्रतिवर्ष जहां 171 रेल दुर्घटनाएं होती थीं, जो घटकर लगभग 40 प्रति वर्ष हो गई हैं। फिर भी हम संरचनात्मक परिवर्तन करने और इसे और कम करने के लिए नई प्रशिक्षण पद्धतियां बनाने के लिए प्रयास कर रहें हैं।

See Also
whatsapp-to-rollout-new-status-preview-thumbnail-feature

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, पिछले दिनों रेल को इरादतान दुर्घटनाग्रस्त किए जानें की बात भी सामने आई थी, जिसे लेकर रेल मंत्री ने ट्रेन की बोगियों और ट्रेन के अन्य हिस्सों में कैमरे की सहायता से नजर रखने और एक वीडियो फुटेज रिकॉर्ड को सहजने के लिए (Super App of Indian Railways( एक डेटा सेंटर बनाएं जानें की जानकारी भी दी थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.