Now Reading
बिहार के युवक को Google में मिली ₹2.07 करोड़ की जॉब

बिहार के युवक को Google में मिली ₹2.07 करोड़ की जॉब

  • Google में मिला बिहार के युवक को 2.07 करोड़ का पैकेज.
  • अभिषेक कुमार ने पटना से किया B.tech.

Bihar youth gets job worth ₹2.07 crore in Google: बिहार के छोटे से जिले जमुई के अभिषेक कुमार की सफ़लता अन्य लोगों की प्रेरणा देने वाली है। छोटे से जिले से निकलकर टेक दिग्गज कंपनी गूगल में सॉफ्टवेयर इंजीनियर तक का उनका सफर उनकी सफ़लता का प्रमाण है। जी हां! जमुई जिले के अभिषेक कुमार को Google ने बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर में 2.07 करोड़ की सैलेरी में जॉब ऑफर दिया है। उन्हें  यह जॉब का यह ऑफर गूगल के लंदन स्थित ऑफिस के लिए आया है।

पटना से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की

अभिषेक कुमार ने पटना के नेशनल इंसिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से 2022 में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। उनका यह सफ़र आसान नहीं था, गूगल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने से पूर्व उन्होंने कई कंपनियों में काम किया। इसमें अमेजन के लिए बर्लिन, जर्मनी में इन्वेस्टमेंट बैंक कंपनी में जॉब के बाद उन्हें लगा कि अब उन्हें किसी बड़ी कंपनी जैसे मेटा या गूगल में जॉब के लिए हाथ आजमाना चाहिए और उन्होंने अपने प्रयास के दम पर आखिरकार गूगल में अपने लिए जगह बना ली।

5 राउंड इंटरव्यू के बाद हुआ चयन

अभिषेक कुमार का गूगल में चयन कई प्रकार के इंटरव्यू प्रकिया से गुजरने के बाद हुआ है। उन्होंने बताया कि आर्थिक मंदी के चलते कई बड़ी कंपनियां कर्मचारियों को हायर नही कर थी। वही दुसरी ओर उन्हें अपनी दूसरी जॉब की वजह से 8-9 घंटे देने की वजह से इंटरव्यू की तैयारी के लिए टाइम नही मिल पा रहा था। उन्होनें इन सब चुनौतियों के बीच गूगल में चयन के लिए 5 इंटरव्यू दिए।

इंटरव्यू के पहले चार चरण कोडिंग के संबंध में थे, वही एक में  बिहेवियरल क्वेश्चन पूछे गए थे, उन्होंने 5 चरण में बेहतर प्रदर्शन करके अपना स्थान सुनिश्चित किया। वह अक्टूबर से google के साथ जुड़ेंगे।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, हर साल बड़ी संख्या में युवा गूगल में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से गिनती के कुछ युवाओं का इसमें सेलेक्शन हो पाता है। गूगल में नौकरी करना आपका सपना जरूर हो सकता है लेकिन उसे साकार कर पाना आसान नहीं है, गूगल किसी को भी नौकरी देने से पहले उसे कई पैमानों पर परखता है। ऐसे में अभिषेक कुमार का चयन भारत के अन्य लोगों (सॉफ्टवेयर इंजीनियर) के लिए एक प्रेरणा का (Bihar youth gets job worth ₹2.07 crore in Google) काम करेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.