Now Reading
BSNL का 4G चलाने के लिए चाहिए होगा 5G फोन, स्पेक्ट्रम बैंड वजह?

BSNL का 4G चलाने के लिए चाहिए होगा 5G फोन, स्पेक्ट्रम बैंड वजह?

  • BSNL अपनी 4G सेवाओं को लॉन्च करने के लिए दो स्पेक्ट्रम बैंड का उपयोग कर रहा है .
  • 700 मेगाहर्ट्ज बैंड 5G बैंड है.

Need a 5G phone to use BSNL 4G service: निजी टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनिया अपने उपयोगकर्ताओं को 4G सेवा उपलब्ध करवाना काफ़ी समय पूर्व से शुरू कर दिया है, लेकिन शासकीय टेलिकॉम सर्विस बीएसएनएल के उपभोक्ताओं के लिए 4G सेवाओं में अब भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, अब बीएसएनएल उपयोगकर्ताओं के लिए 4G सेवाओं के लिए नई अपडेट सामने आई है।  मिली जानकारी के अनुसार, BSNL में 4G सेवाओं का लाभ लेने के लिए 5G हैंडसेट खरीदना पड़ सकता है।

जी हा! ऐसा इसलिए है क्योंकि BSNL अपनी 4G सेवाओं को लॉन्च लॉन्च करने के लिए दो स्पेक्ट्रम बैंड का उपयोग कर रहा है 2,100 मेगाहर्ट्ज और 700 मेगाहर्ट्ज।  आपकों जानकारी के लिए बता दे, 2,100 मेगाहर्ट्ज का उपयोग 4G सेवाओं के लिए किया जाता है, 700 मेगाहर्ट्ज बैंड 5G बैंड है।

सरकार ने बीएसएनएल को 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड उपलब्ध करवाया है, जिस वजह से सरकारी टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनी BSNl इस स्पेक्ट्रम सेवा का उपयोग 5G लॉन्च होने के बाद ही कर सकती है। जबकि 700 मेगाहर्ट्ज बैंड स्पेक्ट्रम फिलहाल 5G सेवाओं को सपोर्ट करने के लिए अभी तक पूर्ण रूप से विकसित नही हुआ है।

Jio भी ढंग से नहीं उपयोग कर सका 700 मेगाहर्ट्ज बैंड स्पेक्ट्रम

2022 में हुई स्पेक्ट्रम नीलामी में मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलाइंस जियो ही एकमात्र ऐसी कंपनी थी, जिसने 5G  सर्विस वाले 700 मेगाहर्ट्ज बैंड स्पेक्ट्रम को खरीदा था। लेकिन अब भी वह अपनी 5G सेवाओं के लिए इसका इस्तेमाल नहीं कर रहा है, वही सरकार भी इन विसंगतियों से अवगत है।

मोबाइल फोन निर्माताओं को सलाह

बीएसएनएल में सुचारू रूप से 4G सेवाओं को चलाने के लिए दूरसंचार विभाग ने एक सूचना के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय को मोबाइल निर्माता कंपनियों को 700 मेगाहर्ट्ज बैंड स्पेक्ट्रम के अनुकूल मोबाइल निर्माण करने के निर्देश देने के लिए कहा है, जिससे नए मोबाइल B28 बैंड के अनुकूल बने।

See Also
google-videopoet-ai-model-to-generate-short-videos-know-details

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, भारतीय टेलिकॉम ऑपरेटर सेक्टर में जियो सबसे बड़ा खिलाड़ी है, जिसकी मार्केट में हिस्सेदारी 40% से अधिक है, इसके बाद क्रमश: एयरटेल और VI ( वोडाफोन आइडिया) का नाम है, सरकारी टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनी बीएसएनएल की मार्केट में हिस्सेदारी सिर्फ़ 7% के आसपास ही हैं। अब इस स्थिति को सुधारने का लक्ष्य रखते हुए 2025 तक BSNL के लिए 25% बाजार हिस्सेदारी बनाए जाने की (Need a 5G phone to use BSNL 4G service) उम्मीद की गई हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.