Now Reading
पाकिस्तान में मिला दुनिया का चौथा सबसे बड़ा पेट्रोलियम भंडार: रिपोर्ट

पाकिस्तान में मिला दुनिया का चौथा सबसे बड़ा पेट्रोलियम भंडार: रिपोर्ट

  • पाकिस्तान में मिला तेल-गैस का भंडार.
  • चौथा सबसे बड़ा तेल और गैस के भंडार का दावा.

fourth largest petroleum reserves found in Pakistan: भुखमरी और कंगाली की हालत में खड़ा भारत का पड़ोसी मुल्क पकिस्तान की हालत अब बदल सकती है। जल्द ही देश की आर्थिक स्थिति के पटरी में लौटने की संभावना बनी है, चूंकि एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस्लामी देश पाकिस्तान मे दुनिया का चौथा बड़ा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस का भंडार मिला है।

मिली जानकारी के मुताबिक़, पाकिस्तानी के एक न्यूज़ चैनल DON ने एक आधिकारिक सूत्र के हवाले से दावा किया है कि तेल और गैस भंडार की मौजूदगी की पुष्टि के लिए एक मित्र देश के सहयोग से तीन साल तक सर्वेक्षण किया गया था, सर्वेक्षण में पाकिस्तान को भंडार के स्थान की पहचान करने में मदद मिली।

पाकिस्तानी समुद्री सीमा में तेल का भंडार

भौगोलिक सर्वेक्षण और तेल, प्राकृतिक गैस जैसे भंडारण का पता लगाने संबंधित विभागों ने पाकिस्तानी सरकार को जानकारी देते हुए बताया है कि पाक की सीमाओं में लगे समुद्री क्षेत्र के आसपास के इलाकों में तेल संसाधनों की पुष्टि हुई हैं। अधिकारी ने कहा कि इन संसाधनों से लाभ उठाने के लिए बोली और अन्वेषण प्रस्तावों का अध्ययन किया जा रहा है, जिसका अर्थ है कि निकट भविष्य में अन्वेषण कार्य शुरू किया जा सकता है।

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा तेल भंडार

कुओं की खुदाई और तेल निकालने के काम में कई साल लग सकते हैं, लेकिन इस बाबत ऐसे दावे किए जा रहें है कि इस्लामी मुल्क पकिस्तान में मिला तेल और प्राकृतिक गैस का उक्त भण्डार अब तक का दुनिया में मौजूद चौथा सबसे बड़ा तेल भंडार है। आपकों बता दे फिलहाल, दुनिया में साउथ अमेरिका के देश वेनेज़ुएला के पास सबसे बड़ा तेल भंडार है. वेनेजुएला के अलावा, मिडिल ईस्ट के देश सऊदी अरब, ईरान, कनाडा, इराक तेल भंडार में सबसे आगे हैं।

See Also
israel-troops-encircle-gaza-city

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, एक ओर देश तेल के भंडार को लेकर खुशियां मना रहा है, वही उसे अन्य बातों की चिंता भी सता रही है, जैसे उन्हे पता है कि कभी भी किसी भी तेल भंडार से 100% इस बात की उम्मीद नहीं होती है कि सारा तेल निकाल लिया जाएगा। तेल निकालने के लिए लगभग 5 बिलियन डॉलर के बड़े निवेश की जरूरत है, जो कि फिलहाल वक्त में अभी देश के लिए बड़ी समस्या है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.