Now Reading
लौट रहा है सुनीता विलियम्स को स्पेस में ले जाने वाला स्पेसक्राफ्ट, देखिए LIVE

लौट रहा है सुनीता विलियम्स को स्पेस में ले जाने वाला स्पेसक्राफ्ट, देखिए LIVE

  • क़रीब 3 महीनों बाद स्टारलाइनर स्पेसकार्फ्ट वापसी करने जा रहा है.
  • NASA ने सफ़र को लाइव दिखाने का इंतजाम किया.

Sunita Williams spacecraft is returning: नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर बोइंग के स्टारलाइनर में सवार होकर 5 जून को अंतरिक्ष में गए थे। लॉन्च के बाद स्टारलाइनर में हीलियम लीक और थ्रस्टर में खराबी का पता चला था। इसके बाद उनकी धरती पर वापसी को रोक दिया गया और दोनों अंतरिक्ष में रुके हुए हैं। क़रीब 3 महीनों बाद स्टारलाइनर स्पेसकार्फ्ट वापसी करने जा रहा है, लेकिन अकेले ही उसमें सवार होकर गए अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर बोइंग फिलहाल वापिस नही आ रहें हैं। दोनों अंतरिक्ष यात्री के फरवरी 2025 में वापसी आने की संभावना जताई जा रही हैं।

बिना क्रू के स्टारलाइनर वापस धरती में आ रहा

नासा का स्पेसक्राफ्ट बिना किसी क्रू के आज रात ISS अंतराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से धरती के लिए उड़ान भरेगा, जो करीबन 6 घंटे बाद सुबह सुबह धरती में पहुंचेगा। स्पेसक्राफ्ट की सफल लैंडिंग की संभावना जताई जा रही है। अमेरिका के इस खास मिशन को लेकर दुनियांभर के वैज्ञानिकों की नज़र बनी हुई है।

स्टारलाइनर स्पेसकार्फ्ट आज रात करीबन 3 बजे ISS अंतराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से उड़ान भरेगा जिसके सुबह 9 बजे धरती में लैंडिंग करने की संभावना है। इसे धरती में लैंडिंग करने में 6 घण्टे का समय लग सकता है। यह धरती में अमेरिकी शहर मैक्सिको में लैंड करेगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

स्टारलाइनर स्पेसकार्फ्ट की ISS से धरती तक सफ़र होगा लाइव

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अंतरिक्ष विज्ञान प्रेमियों और आम लोगों के लिए इस पूरी प्रक्रिया और सफ़र को लाइव दिखाने का इंतजाम किया है। इसे दुनिया भर के लोग NASA+, NASA App और उसके आधिकारिक यूट्यूब चैनल के माध्यम से लाइव देख सकते है।

See Also
whatsapp-to-rollout-new-status-preview-thumbnail-feature

नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर बोइंग को स्पेस ले जानें वाला स्पेसक्राफ्ट स्टारलाइनर तो कल तक वापिस आ जायेगा लेकिन उसके दोनों अंतरिक्ष यात्री अब भी स्पेस में ही रहेंगे। कहा जा रहा है, कि फरवरी 2025 में वह कैप्सूल की सहायता से धरती में लैंड (Sunita Williams spacecraft is returning)  करेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.