Now Reading
Agnipath Scheme: बढ़ सकती है सैलरी, 25% से ज्यादा अग्निवीर सेना में शामिल होंगे

Agnipath Scheme: बढ़ सकती है सैलरी, 25% से ज्यादा अग्निवीर सेना में शामिल होंगे

  • सेना ने अग्निवीर सैनिकों के लिए सिफारिश की.
  • केंद्र सरकार अग्निपथ स्कीम में कुछ बदलाव कर सकती हैं.
jammu-kashmir-doda-army-crpf-vs-terrorist-encounter

Agnipath Scheme update news: 2022 में केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना को लेकर विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है, विरोध के चलते सरकार अब इस योजना को लेकर धीरे धीरे ही सही सेना में जाने का सपना देख रहे युवाओं की मांग को पूरा कर सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ सरकार योजना को लेकर कुछ बदलाब कर सकती हैं। रिपोर्ट में, दावा किया जा रहा है कि अग्निवीर सैनिकों को अब 50% तक स्थाई नौकरी का प्रावधान हो सकता है।

बता दे, केंद्र सरकार ने योजना की शुरुआत में सिर्फ़ 25% अग्निवीर सैनिकों को स्थाई नौकरी देने का प्रावधान किया गया था।

क्या हो सकते है, योजना में बदलाब?

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सरकार अग्निवीर योजना में जॉब टाइम सहित स्थाई नौकरी को बढ़ा सकती हैं। 2022 में लॉन्च अग्निपथ योजना में जहा 4 वर्ष की नौकरी और 25% अग्निवीर सैनिकों को स्थाई नौकरी देने का प्रावधान किया गया था, उसे बदलकर 4 साल की अवधि को बढ़ाने के साथ ही अग्निवीर सैनिकों को स्थाई नौकरी में 50% का प्रावधान किया जा सकता हैं। हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई ऑफिशियल ऐलान नहीं किया गया है।

मासिक भुगतान भी बढ़ाया जा सकता है

अग्निवीर सैनिकों को दिए जानें वाले मासिक भुगतान को भी सरकार बढ़ा सकती हैं। मीडिया सूत्रों के हवाले से निकलकर आई जानकारी के मुताबिक़, जमीन पर लड़ाकू ताकत बनाए रखने के लिए एक चौथाई बहुत कम संख्या है। सेना ने सिफारिश की है कि चार साल के अंत में अग्निवीरों का प्रतिशत बढ़कर लगभग 50 फीसद हो जाना चाहिए।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
vibrant-gujarat-summit-2024-major-highlights

गौरतलब हो, केन्द्र सरकार ने 2022 में सशस्त्र बलों को लचीला बनाने और रक्षा पेंशन बिल को कम करने के लिए अग्निवीर योजना के माध्यम से सेना में भर्ती के लिए सेनिकों को अनुबंध के आधार में नोकरी में रखने का प्रावधान किया गया था। जिसे लेकर देशभर में काफ़ी विरोध का सामना करना पड़ा। इससे भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को राजनीतिक नुकसान (Agnipath Scheme update news)  उठाना पड़ा है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.