Now Reading
भारत के छोटे शहरों में बनेंगे 50 नए एयरपोर्ट्स, केंद्र सरकार की पहल

भारत के छोटे शहरों में बनेंगे 50 नए एयरपोर्ट्स, केंद्र सरकार की पहल

  • 50 नए हवाई अड्डे बनाएगी केंद्र सरकार.
  • हवाई संपर्क मांर्गों की कमी को खत्म किया जाएगा.
delhi-airport-indigo-air-india-spicejet-flights-canceled-due-to-rain

50 new airports will be built in small cities of India: भारत सरकार देश के छोटे शहरों में हवाई यात्रा सुविधा को पहुंचाने के लिए काम कर रही है, जिसे देश में एयर क्नेक्टविटी का दायरा बढ़ाया जा सकें और साथ ही छोटे शहरों को हवाई मार्ग के साथ जोड़ा जा सकें।

अपने इसी प्रयास को आगे बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने अगले 5 साल में 50 नए एयरपोर्ट को बनाने का लक्ष्य रखा है, इसमें जो सबसे ख़ास बात जो सामने आई है कि, उक्त 50 एयरपोर्ट को सरकार देश के छोटे शहरों में निर्माण करवाएगी।

सरकार के साथ निजी निवेश का भी उपयोग

केंद्र सरकार उक्त नए एयरपोर्ट निर्माण के लिए स्वयं तो निवेश करेंगी साथ ही योजना को पूर्ण करने के लिए राज्य सरकार और निजी निवेश की संयुक्त भागीदारी भी होगी। नए हवाई अड्डे अलग-अलग राज्यों के छोटे शहरों में बनाए जाएंगे, जो भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के देखरेख में होगा। इनमें कुछ परियोजनाएं पहले से चल रही हैं, जबकि कुछ अगले 5 साल से संबंधित हैं।

2023-24 का आम बजट में हुई घोषणा

केंद्र सरकार हवाई यात्रा को सुलभ बनाने और आम लोगों तक पहुंचाने के लिए काम कर रही है, इसी कड़ी में छोटे छोटे शहरों में हवाई कनेक्टविटी बढ़ती है तो इस सुविधा का लाभ नए लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। क्षेत्रीय हवाई परिवहन को बेहतर करने के लिए देशभर में 50 हवाईअड्डों, हेलीपोर्ट, जलीय हवाई अड्डों और उन्नत लैंडिंग भूमि का पुनरोद्धार करने की बात सरकार पिछले कार्यकाल में ही कर चुकी हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 का आम बजट पेश करते हुए यह घोषणा की, अब नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल वाली केंद्र सरकार इस घोषणा को अमलीजामा पहनाने में जुट चुकी हैं।

देश मे हवाई साधनों से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में इजाफा

देश में कोरोना वायरस के बाद हवाई सफर काफी ज्यादा बढ़ गया है, भारत अब इस मामले में अमेरिका और चीन के बराबर खड़ा है।।इसके साथ ही यह अनुमान जताया जा रहा है कि आने वाले वक्त में यह और अधिक बढ़ेगी। हवाई यात्रा की बढ़ती मांग को लेकर मैनेजमेंट कंसलटिंग प्राइमर्स पार्टनर्स की उपाध्यक्ष प्रज्ञा प्रियदर्शनी ने बताया कि देश में उन क्षेत्रों में हवाई यात्रा की मांग बढ़ने की संभावना वह अधिक है, जहां व्यवसाय और औद्योगिक गतिविधियां बढ़ रही हैं और संपर्क मांर्गों की कमी है।

See Also
pli-scheme-for-drones-and-auto-industries

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ऐसे में बिहार के पटना में 1 और हवाई अड्डा, गुजरात, उत्तराखंड, कर्नाटक और अन्य राज्यों में भी नए हवाई अड्डे (50 new airports will be built in small cities of India) बनाएं जा सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.