Now Reading
IIT Bombay कैंपस प्लेसमेंट में सिर्फ 75% को मिली नौकरी, न्यूनतम सालाना पैकेज ₹4 लाख पहुंचा

IIT Bombay कैंपस प्लेसमेंट में सिर्फ 75% को मिली नौकरी, न्यूनतम सालाना पैकेज ₹4 लाख पहुंचा

  • IIT बॉम्बे के 22 छात्रों का 1 करोड़ रुपए से अधिक पैकेज पर हुआ प्लेसमेंट.
  • प्लेसमेंट में 75 फीसदी छात्रों को मिली जाॅब.
bihar-government-to-give-rs-10000-to-engineering-students

IIT Bombay Campus Placement: देश की प्रतिष्ठित शैक्षणिक आईआईटी संस्थानों में से एक बॉम्बे आईआईटी ने एकेडमिक वर्ष 2023- 24 के छात्रों के प्लेसमेंट संबंधित एक रिपोर्ट को सार्वजनिक किया है। रिपोर्ट में संस्था में शिक्षा प्राप्त छात्रों की संस्थागत प्लेसमेंट को लेकर एक डेटा जारी करते हुए कहा गया है कि, इस शैक्षणिक सत्र में संस्थान स्तर के प्लेसमेंट में 75 फीसदी स्टूडेंट्स को जॉब हासिल हुई है। 22 स्टूडेंट्स ने 1 करोड़ से अधिक का पैकेज प्राप्त किया है वहीं इस प्रक्रिया में सबसे कम पैकेज 4 लाख प्रतिवर्ष दिया गया है।

2414 स्टूडेंट्स ने प्लेसमेंट चयन के लिए रजिस्ट्रेशन किया

संस्थान की ओर से शेयर किए गए डेटा के अनुसार, इस बार प्लेसमेंट के लिए कुल 2414 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था। रजिस्ट्रेशन करने वाले कुल स्टूडेंट्स में से 1979 अभ्यर्थियों में प्लेसमेंट प्रक्रिया में भाग लिया। इसमें से कुल 75% प्रतिशत अभ्यर्थियों ने प्लेसमेंट के माध्यम से जॉब हासिल की है। 75% छात्रों में से करीब 22 छात्रों को 1 करोड़ से अधिक सालाना पैकेज ऑफर हुआ। प्लेसमेंट में आई कंपनियों में सबसे अधिक जॉब इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में ऑफर की गई थी।

आईआईटी बॉम्बे के प्लेसमेंट में शामिल 123 कंपनियों द्वारा दिए गए कुल 558 प्रस्तावों में उनका सालाना पैकेज 20 लाख रुपए प्रति वर्ष से अधिक था और अन्य 230 प्रस्ताव 16.75 लाख रुपए से 20 लाख रुपए के बीच था।

कैंपस प्लेसमेंट में 364 कंपनियों ने भाग लिया

आईआईटी बॉम्बे की ओर से आयोजित कैंपस प्लेसमेंट में देश विदेश की करीब 364 कंपनियों ने भाग लिया था, यह कंपनियां जापान, ताइवान, यूरोप, यूएई, सिंगापुर, अमेरिका, नीदरलैंड और हांगकांग जैसे देशों में मौजूद है। इन देशों की कंपनियों ने करीब 1650 जॉब्स बॉम्बे आईआईटी के छात्रों को ऑफ़र किया है। डेटा में साझा जानकारी के मुताबिक़ 775 छात्रों को भारत में बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी मिली है और 622 भारतीय कंपनियों में शामिल होंगे।

See Also
karnataka-passes-bill-to-cancel-neet-proposed-new-medical-entrance-test

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कंसल्टिंग क्षेत्र में भर्ती पिछले साल की तुलना में कम रही है, वही फाइनेंसियल सर्विस सेक्टर में 33 कंपनियों ने 113 ऑफर दिए हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट जैसे फील्ड्स में भी भर्ती हुई हैं, एजुकेशन फील्ड (IIT Bombay Campus Placement)  में केवल 11 कंपनियों ने भाग लिया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.