Now Reading
Paralympics 2024: अब तक भारत ने जीते 7 पदक, 1 गोल्ड मेडल भी शामिल

Paralympics 2024: अब तक भारत ने जीते 7 पदक, 1 गोल्ड मेडल भी शामिल

  • भारत की झोली में कुल 7 मेडल आ चुके हैं.
  • मेगा इवेंट 28 अगस्त से 8 सितंबर तक खेला जाएगा.

Paralympics 2024 India performance: पेरिस ओलंपिक के समाप्त होते हुए अब पेरिस पैरालंपिक 2024 की शुरुआत हो गई है, इस वैश्विक आयोजन में 184 प्रतिनिधिमंडलों के 4,400 पैरालंपिक एथलीटों ने हिस्सा लिया हैं। इस वैश्विक पैरालंपिक आयोजन में भारत ने  इस बार सबसे बड़ा दल भेजा है।

29 अगस्त से 9 सितंबर तक चलने वाले टूर्नामेंट में कुल 84 भारतीय एथलीट हिस्सा लेंग, इस बार हो रहे कुल 22 खेलों में से भारत 12 में हिस्सा ले रहा है। भारत इस बार पैरा साइकिलिंग, पैरा जूडो और पैरा रोइंग में भी हिस्सा ले रहा है. भारत का अभियान 29 अगस्त को पैरा बैडमिंटन से शुरू होगा, जहां कृष्णा नागर अपने पुरुष एकल खिताब को डिफेंड करने के इरादे से कोर्ट पर उतरेंगे।

अयोजन की शुरूआत से अब तक भारत का पैरालंपिक में सफ़र सराहनीय रहा है, भारत ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत की ओर से विभिन्न गेमों में भाग लेकर भारतीय पैरालंपिक खिलाड़ियों ने 7 पदक जीतने में सफलता हासिल की हैं।

भारत को 1 गोल्ड सहित 7 मेडल जीतने में मिली सफ़लता

पेरिस पैरालंपिक 2024 के चौथे दिन भारत को निषाद कुमार ने मेंस हाई जंप में T47 में सिल्वर दिलाया है, निषाद ने 2.04 मीटर के सीजन बेस्ट के साथ सिल्वर अपने नाम किया है। निषाद ने टोक्यो की कामयाबी को पेरिस में दोहराया है, इस मेडल जीतने के साथ ही भारत ने पैरालंपिक 2024 में 7 मेडल जीत लिया है। भारत को पैरालंपिक 2024 में एक गोल्ड, दो सिल्वर के अलावा 4 कांस्य पदक मिले हैं।

कौन है निषाद कुमार?

टोक्यो की कामयाबी को पेरिस में ददोहराने वाले निषाद कुमार हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के रहने वाले हैं। उनके गांव नाम बदाऊं हैं। निषाद एक किसान परिवार से आते हैं। निषाद जब 8 साल के थे तो तभी एक हादसे में उनका दायां हाथ कट गया। जानवरों के लिए चारा काटते समय निषाद का हाथ मशीन में आ गया था, जिसके कारण उन्हें पैरा खेलों में आना पड़ा।

See Also
crowdstrike-accepts-most-epic-fail-award-for-microsoft-outage

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, भारत ने पिछली बार टोक्यो में खेले गए पैरालंपिक में कमाल का प्रदर्शन करते हुए 19 पदक अपने नाम किया था। उन्नीस पदक के साथ भारत अंक तालिका में 24वें स्थान पर (Paralympics 2024 India performance) काबिज था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.