Now Reading
दिल्ली-एनसीआर में खुलेगा ब्रिटेन की Southampton यून‍िवर्स‍िटी का कैंपस

दिल्ली-एनसीआर में खुलेगा ब्रिटेन की Southampton यून‍िवर्स‍िटी का कैंपस

  • साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी को भारत में अपना कैंपस खोलने की अनुमति
  • केंद्र सरकार से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत मिली मंजूरी
southampton-university-campus-in-delhi-ncr

Southampton University Campus in Delhi NCR: ब्रिटेन की प्रतिष्ठित साउथेम्प्टन (Southampto) यूनिवर्सिटी का नाम तो अधिकांश लोगों ने सुना ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं अब यह यूनिवर्सिटी भारत में भी खुलने जा रही है। असल में साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी को भारत में अपना कैंपस खोलने की अनुमति मिल गई है। इतना ही नहीं बल्कि यह देश में UGC के नियमों के तहत भारत में कैंपस शुरू करने वाली पहली विदेशी संस्था होगी।

आपको बता दें, केंद्र सरकार ने इसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत मंजूरी दी है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 2023 में भारत में विदेशी उच्च शिक्षा संस्थानों के परिसर स्थापित करने और संचालन के नियम जारी किए थे। इसी के तहत साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी ने भी प्रस्ताव पेश किया था, जिसे मंजूरी दे दी गई है।

Southampton University Campus in Delhi NCR

विश्वविद्यालय का पहला भारतीय कैंपस राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के गुरुग्राम में स्थापित किया जा सकता है। इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों को आशय पत्र (एलओआई) सौंपा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

यूनिवर्सिटी के भारतीय कैंपस में 10 सालों को लेकर कोर्स प्लान भी तैयार किया है, जिसमें पहले वर्ष में बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीएससी बिजनेस मैनेजमेंट, बीएससी अकाउंटिंग एंड फाइनैंस, बीएससी इकनॉमिक्स, एमएससी इंटरनैशनल मैनेजमेंट और एमएससी फाइनैंस जैसे कोर्स उपलब्ध होंगे।

दूसरे वर्ष में बीएससी सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, बीएससी क्रिएटिव कंप्यूटिंग और एमएससी इकनॉमिक्स कोर्स जोड़े जाएंगे, जबकि तीसरे वर्ष में एलएलबी लॉ और बी. इंजीनियरिंग (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) जैसे कोर्स शामिल किए जाएंगे।

See Also

साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी की ग्लोबल रैंकिंग के लिहाज से भी बहुत प्रसिद्ध रही है। इसे क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में 81वां स्थान और टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में 97वां स्थान मिल चुका है।

इस बीच UGC अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि भारतीय परिसर द्वारा दी जाने वाली डिग्रियां यूनिवर्सिटी के मुख्य परिसर के समान ही होंगी और शैक्षणिक व गुणवत्ता मानक भी वही रहेंगे। यह परिसर जुलाई 2025 से शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू करने की उम्मीद कर रहा है। गौर करने वाली बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया की डीकिन यूनिवर्सिटी और वॉलोन्गॉन्ग यूनिवर्सिटी ने पहले ही गुजरात के गिफ्ट सिटी में अपने परिसर स्थापित किए हैं, लेकिन साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी यूजीसी के नए नियमों के तहत परिसर स्थापित करने वाली पहली विदेशी यूनिवर्सिटी होगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.