Now Reading
दिल्ली में वायु प्रदूषण के चलते 12 साल तक कम हो सकती है लोगों की उम्र – रिपोर्ट

दिल्ली में वायु प्रदूषण के चलते 12 साल तक कम हो सकती है लोगों की उम्र – रिपोर्ट

  • दिल्ली में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण लोगों की उम्र घट रही है.
  • दिल्ली को उत्तरी मैदानी इलाकों के सबसे प्रदूषित क्षेत्रों में से एक बताया गया.

air pollution impact in delhi: देश की राजधानी दिल्ली में हवा की गिरती गुणवत्ता और प्रदूषित हवा की बात किसी से छिपी नहीं है, देश में सबसे अधिक आबादी वाला शहर दिल्ली, विश्व में सबसे प्रदूषित शहर की सूची में शीर्ष में मौजूद है। तमाम कोशिशों के बावजूद स्थिति सुधरने के जगह गंभीर हो रही है, दिल्ली में रह रहें लोगों को यहां प्रदूषित हो रही हवा का इतना डर है कि कई लोग काम दिल्ली में तो जरूर करते है, लेकिन शाम होते ही दिल्ली छोड़कर आसपास के इलाकों में रहने के लिए मजबूर है।

अब उनका यह डर सही साबित भी हो रहा है। जी हां! सही चूंकि, वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक 2024′ की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, दिल्ली में रहने वाले 1.8 करोड़ लोग WHO के मानकों के हिसाब से 11.9 साल कम जी पाएंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि, दिल्ली में वायु प्रदूषण से यहां रहने वालों की जीवन प्रत्याशा यानी औसत उम्र कम होती जा रही है।

उत्तरी मैदानी इलाकों में सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो (ईपीआईसी) की ऊर्जा नीति संस्थान की एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली भारत के उत्तरी मैदानी इलाकों में सबसे प्रदूषित शहरों में एक है। दिल्ली के प्रदूषण के चलते रहवासियों के उम्र सीमा को लेकर भारत सरकार के राष्ट्रीय मानकों में भी कुछ ऐसे ही आंकड़े प्रस्तुत करते है। भारत सरकार के राष्ट्रीय मानकों के अनुसार यदि प्रदूषण का मौजूदा स्तर जारी रहता है तो निवासियों की जीवन प्रत्याशा 8.5 वर्ष कम हो (air pollution impact in delhi) जाएगी

पीएम 2.5 राष्ट्रीय मानकों को पुरा करके बढ़ सकती है उम्र

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यदि भारत अपने पीएम 2.5 (हवा में मौजूद 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास के कण) से जुड़े राष्ट्रीय मानदंड को पूरा करता है, तो दिल्ली के निवासियों की जीवन प्रत्याशा 8.5 वर्ष बढ़ सकती है।

See Also
railtel-sjvn-nhpc-and-solar-energy-corporation-gets-navratna-status

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

साथ ही, यदि यह डब्ल्यूएचओ के मानकों को पूरा करता है तो दिल्ली के निवासियों की जीवन प्रत्याशा लगभग 12 वर्ष बढ़ सकती है। इसका मतलब यदि सरकार और दिल्ली के आम नागरिक दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सावधानी बरतने का काम करें और दिल्ली में पीएम 2.5 को लेकर कुछ काम किया जाएं तो दिल्ली में लोगों की उम्र को बढ़ाया जा सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.